महाविद्यालय में 15दिवसीय योग शिविर का हुआ समापन

स्वंवाददाता तकीम अहमद दमुआ

योग हमारी दिनचर्या में हो शामिल – डॉ अजवानी

जुन्नारदेव —– नगर के शासकीय महाविद्यालय जुन्नारदेव में 15 दिवसीय योग शिविर का समापन 17 जून 2022 को प्रभारी प्राचार्य डॉ पी अजवानी के मुख्य आतिथ्य में संपन्न हुआ इस दौरान महाविद्यालय में योग सीख रहे विद्यार्थियों के लिए छिंदवाड़ा जिले की 4 नदियों के नाम पर 4 हाउस बनाकर योग का प्रशिक्षण दिया गया।

योग शिविर समापन के अवसर पर चारों टीमों के मध्य प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें चारों टीमों ने उत्कृष्ट योग का प्रदर्शन महाविद्यालय के इंदौर स्टेडियम में किया समापन ।इसअवसर पर सर्वप्रथम मां सरस्वती वंदना एवं महाविद्यालय में कोरोनावायरस हुए साथियों की स्मृति में स्मृति चिन्ह का विमोचन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।

इस दौरान कार्यक्रम आयोजक खेल अधिकारी नीरज पाल द्वारा 15 दिनों तक विद्यार्थियों एवं महाविद्यालय स्टाफ द्वारा किए गए योगासन एवं गतिविधियों से उपस्थित जनों को अवगत कराया गया तत्पश्चात उद्बोधन में महाविद्यालय के वरिष्ठ प्राध्यापक प्रोफेसर आरडी वाडिवा ने योग से अच्छी काया और निरोगी बने रहने की बात कही।
डॉक्टर संगीता वाशिंगटन द्वारा उदाहरण प्रस्तुत कर योग से स्वस्थ हुए लोगों के विषय में विद्यार्थियों को अवगत कराया।

डॉ एसके शेण्डे द्वारा महाविद्यालय के इस 15 दिन से सफल योग प्रशिक्षण के लिए आयोजकों को बधाई देते हुए अभियोग विद्यार्थियों के नए शिक्षा पद्धति में शामिल होने की बात कही प्रोफेसर मनोज मालवीय द्वारा एक स्वस्थ मस्तिष्क में स्वस्थ विचार और स्वस्थ मन का विकास योग के माध्यम से होने की बात कही अंत में प्रभारी प्राचार्य डॉ पी अजवानी द्वारा कहा गया कि योग को हम अपनी दिनचर्या में शामिल करें योग से ही आज अनेकों रोगों को साधा जा सकता है।

प्रतिदिन योग करने से मानव शरीर के साथ-साथ मानव मस्तिष्क भी विकसित होता है कार्यक्रम के अंत में योग प्रशिक्षक पूर्वी मुखर्जी द्वारा योग को निरंतर अपने जीवन में आत्मसात करने की बात उपस्थित विद्यार्थियों और महाविद्यालय स्टाफ से कही गई साथ ही भविष्य में जब भी योग का प्रशिक्षण महाविद्यालय में देने के लिए उन्हें बुलाया जाएगा।

वह अपनी सेवाएं तत्पर होकर देगी की बात भी कही गई कार्यक्रम के दौरान महाविद्यालय स्टाफ से प्रभारी प्राचार्य डॉक्टर पी अजवानी, डॉक्टर संगीता वाशिंगटन, प्रोफेसर आर डी वाडीवा, प्रोफेसर आरके चंदेल, डॉ एस के शेण्डे, प्रोफेसर मनोज मालवीय, गुंजा माहोरे, डॉ कविता मुकाती, प्रोफेसर जागृति उईके, डॉक्टर रीना मेश्राम के अतिरिक्त समस्त महाविद्यालय स्टाफ एवं बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

SHARE THIS

RELATED ARTICLES

LEAVE COMMENT

अफजल इलाहाबाद क्या आप जानतें हैं कि विश्व बैंक के मालिक सिर्फ़ 13 परिवार हैं ? जी हां विश्व बैंक सरकारी बैंक नहीं है, इसमें...

READ MORE

मिडल ईस्ट में ये एक पिद्दी सा देश है 15,20साल पहले इसकी कोई अहमियत नहीं थी अचानक ही दुनिया के सामने वो धूमकेतु की तरह उभर ,दूजिया का मीडिया हाउस बना ,कैसे इसे जानिए

June 8, 2022 . by admin

संवाददाता राशिद मोहमद खान मिडिल ईस्ट में एक मामूली सा देश है-कतर पन्द्रह बीस साल पहले इसकी कोई अहमियत नहीं थी। इसके बाद अचानक से...

READ MORE

जापान ,भारत समेत 11देशों को मिसाइल और जेट जैसे घातक सैन्य उपकरणों के निर्यात की इजाजत देने की बना रहा है योजना

May 28, 2022 . by admin

डॉक्टर अरूण कुमार मिश्र जापान भारत समेत ग्यारह देशों को मिसाइल और जेट – घातक सैन्य उपकरणों के निर्यात की अनुमति देने की बना रहा...

READ MORE

TWEETS