राष्ट्रीय स्तर का योग कार्यक्रम 1500 स्वयंसेवक हुए शामिल

संवाददाता

राष्ट्रीय स्तर का योग कार्यक्रम

उत्तर प्रदेश,राजस्थान, दिल्ली और हरियाणा के 1500 स्वयंसेवकों ने, योग के माध्यम से, अपनी शानदार तंदुरुस्ती बनाते हुए, बड़े बुजुर्गों को बीमारियों के चक्रव्यूह से छुड़ाने के कामयाब नुस्खे अंतर्राष्ट्रीय योग गुरु डॉ. बी. इस्लाम कैरानवी से सीखे।

पलवल हरियाणा, भारत सरकार के एक प्रोग्राम के तहत, भारत स्काउट एंड गाइड के मुख्यालय ने एक योग का कार्यक्रम डिप्टी डायरेक्टर सुरेखा श्रीवास्तव जी के मार्गदर्शन में आयोजित किया।

माननीय जॉइंट डायरेक्टर अमर बी. छेत्री ने प्रोग्राम का उद्घाटन किया और भारत सरकार की योगा की पुस्तकों के लेखक, यूनानी एवं आयुर्वेदिक चिकित्सा शास्त्री, अंतरराष्ट्रीय योगा वैज्ञानिक डॉ. बी. इस्लाम कैरानवी ने राष्ट्रीय स्तर के योगा के इस कार्यक्रम में, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली और हरियाणा से पहुंचे 1500 स्वयंसेवकों को बेहतर तंदुरुस्ती बनाने में मददगार योग लीड़र के अंदाज़ में ढ़ालते हुए उनके द्वारा देश को स्वास्थ्य समृद्ध बनाने के बहुआयामी उद्देश्य से योग के रहस्य, सरलता से और वैज्ञानिक तरीक़े से सिखाए।

इस प्रोग्राम में योगा गुरु डॉ. बी. इस्लाम मुख्य प्रशिक्षक के रूप में मुफ्त योगदान दे रहे थे। डॉ. इस्लाम ने सवाल जवाब के माध्यम से अपना 48 साल का और अंतरराष्ट्रीय स्तर का अनुभव आपने सहयोगियों; भारत सरकार से मान्यता प्राप्त योगा ट्रेनर कौसर जी तथा स्थानीय योगा प्रशिक्षक मैडम प्रियंका जी के सहयोग से, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की मूल भावना को ध्यान में रखते हुए साझा किया।

ज्ञात हो कि भारत सरकार के भूतपूर्व ट्रेनिंग कमिश्नर डॉ. बी.इस्लाम सर, अपनी समस्त शक्तियों, योग्यताओं एवं चिकित्सा जगत के 48 साल के अनुभवों के साथ भारत की अद्भुत योग तकनीक की समृद्ध विरासत को, (1) तत्काल स्वस्थ बढाने में आश्चर्य चकित करने वाला, (2) सुख में जीवन के लिए सेहतमंदि का लुत्फ एवं आनंद दिलाने वाला और (3) जिंदगी भर तंदरुस्ती की मस्तियों का बेहतरीन इंक़लाब बरपा करने वाला यक़ीन के साथ मानते हैं और अपने स्वास्थ्य से साबित भी करके दिखाते हैं।

साथ ही अपने शोध पर आधारित ‌ योगाभ्यास की तकनीक के रहस्यमई पहलुओं को सार्वजनिक तौर पर सबके नफे के लिए आसान तरीके से पेश करते हैं। अपनी इस वैज्ञानिक सोच को साबित करते हुए, लाभ दिलाने के लिए लगातार शोध करते हुए, 48 वां योगा तकनीक का वर्ज़न भी पेश कर चुके हैं, साथ ही, अपने शोध पर आधारित योगाभ्यास के वैज्ञानिक अनुभव को भारत एवं विदेशों में जाकर, योगा एक्सपर्ट एवं चकित्स्कों इत्यादि के साथ बतौर उपहार साझा करते रहे हैं।

आप को यह जान कर और अधिक ख़ुशी होगी कि डॉ. बी. इस्लाम, योगाभ्यास को (1) देश विदेश में बेहतर कल का वैश्विक आंदोलन बनाने, (2) समाज के सभी वर्गों को सिखाने और (3) उसका प्रचार प्रसार करने के प्रयास में सन 1975 से लगातार दीवानों की तरह आज भी लगे हैं। अब देश के नवयुवकों को इस कार्यभार को संभालने की जरूरत है।

इस अवसर पर देशभर में भारत स्काउट एंड गाइड के झंडे के निचे वॉलंटरी कम्युनिटी सर्विस करने वाले नवयुवकों तथा युवाओं को नेतृत्व में दक्ष करने वाले भारत स्काउट गाइड के मार्गदर्शक मंडल में से शिवांगी सक्सेना, अनालेन्द्र शर्मा, सिद्धार्थ मोहंती, सुनील पटेल, महेंद्र शर्मा इत्यादि हरप्रकार से सहयोग दे रहे थे तथा दिल्ली राज्य का नेतृत्व कर रही एडवोकेट मंजुला सिंह अपने दल-बल के साथ भारत सरकार के इस योगा प्रोग्राम को अन्य सहयोगियों के साथ कामयाब बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ रही थीं।

संवाद;एडमिन

SHARE THIS

RELATED ARTICLES

LEAVE COMMENT