मातृ शक्ति रक्तदान की वजह से बच गई तीन जिंदगियां

तकीम अहमद ज़िला ब्यूरो
दमुआ छिंदवाड़ा

मातृ शक्ति ने रक्तदान कर बचाई तीन जिंदगियां

जरूरतमंद पीड़ित मरीजों की रक्त सेवा में निरंतर प्रयासरत रहते समाजसेवी रिंकू रितेश चौरसिया

जागते रहो ग्रुप खून का रिश्ता ग्रुप का 1837 वा रक्तदान पूर्ण हुआ

जिला छिंदवाड़ा के ग्राम धनेगांव (खमारपानी) निवासी राहुल मास्कोले की पत्नी चम्पा मासकोले जो की गर्ववती थी। महिला ने इनके ग्राम में ही इनकी डिलीवरी उपरांत दो जुड़वा बच्चों को जन्म दिया। किंतु महिला के शरीर में रक्त की अत्यधिक कमी थी और महिला का ब्लड ग्रुप बी नेगेटिव था, जो कि अत्यधिक दुर्लभ होता है। महिला की बिगड़ती हालत देख पति राहुल ने जिला अस्पताल छिंदवाड़ा में 7 फरवरी को पत्नी को भर्ती करवाया।

डॉक्टरो ने हिमोग्लोबिन चेक किया तो महिला के शरीर में केवल 5 ग्राम हीमोग्लोबिन बचा था। जोकि शरीर के लिए बेहद खतरनाक होता है। एक स्वस्थ शरीर में 12.5% हीमोग्लोबिन होना चाहिए। राहुल का छिंदवाड़ा में कोई भी परिचित नहीं था वह अपनी पत्नी एवं उसके दो जुड़वा बच्चों की जान बचाने के लिए बी नेगेटिव रक्त के लिए मारा मारा फिर रहा था। बो बहुत परेशान था। यह सब जानकारी जैसे तैसे श्रीमती अलका नीरज शुक्ला को प्राप्त हुई, उन्होंने तत्काल जिले के सक्रिय समाज सेवी रिंकू रितेश चौरसिया को फोन कर सारी जानकारी से अवगत करवाया।

समाजसेवी रिंकू रितेश चौरसिया ने तत्काल अपने जागते रहो ग्रुप एवं खून का रिश्ता ग्रुप में बी नेगेटिव रक्त की मांग की पोस्ट को किया एवं अपने रक्तदाताओं से संपर्क करना प्रारंभ किया। संपर्क में जागते रहो ग्रुप खून का रिश्ता ग्रुप की सक्रिय रक्तदाता श्रीमती आरती सिंह जो कि मोरडोंगरी ग्राम में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में प्रिंसिपल के पद पर है। समाजसेवी रिंकू रितेश चौरसिया से फोन पर बात होने के उपरांत आरती सिंह मोरडोंगरी से तत्काल आनन फानन में जिला अस्पताल छिंदवाड़ा ब्लड बैंक पहुंची और सहर्ष भाव से नि:शुल्क अपना अमूल्य बी नेगेटिव रक्तदान कर महिला एवं उसके दो जुड़वा बच्चों के प्राण बचाने में सहायता किया।

आपको बता दें कि

सक्रिय समाजसेवी रिंकू रितेश चौरसिया के द्वारा जागते रहो ग्रुप खून का रिश्ता ग्रुप का निर्माण किया गया। जिसमें मानव सेवा, गौ सेवा, बेटी बचाओ एवं पर्यावरण संरक्षण के राष्ट्रहित समाजहित उत्कर्ष कार्य निरंतर विगत 13 वर्षों से किए जा रहे हैं। जिले भर में जरूरतमंद पीड़ित मरीजों की रक्त की मांग आने पर तत्काल नि:शुल्क नि:स्वार्थ भाव से रक्तदान की व्यवस्था की जाती है..इसी प्रकार से आज जागते रहो ग्रुप खून का रिश्ता ग्रुप का 1837 वा रक्तदान पूर्ण हुआ।

SHARE THIS

RELATED ARTICLES

LEAVE COMMENT