दुनिया का सबसे बड़ा पॉड टैक्सी रूट, देश के पहली पॉड टैक्सी को मिली मंजूरी,जो यूपी के ग्रेटर नोएडा में 641करोड़ में बनना हुआ तय

यूपी

संवाददाता

डॉक्टर अरूण कुमार मिश्र

यूपी के ग्रेटर नोएडा में 641 करोड़ में बनने जा रहे देश के पहली पॉड टैक्सी को मिली मंजूरी ।ग्रेटर नोएडा में बनेगा दुनिया का सबसे बड़ा पॉड टैक्सी रूट जो 14.6 किलोमीटर का होगा ट्रैक।.इसके लिए इसी सप्ताह ग्लोबल टेंडर किया जाएगा जारी।

जेवर एयरपोर्ट से फिल्म सिटी के बीच चलाई जाएगी ये पॉड टैक्सी।जेवर पॉड टैक्सी का रूट लंदन और अबू धाबी समेत तमाम विदेशी पॉड टैक्सी रूट से होगा बड़ा।यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉक्टर अरनवीर सिंह ने दी यह जानकारी।

शासन से पॉड टैक्सी को मंजूरी मिलने के बाद जल्द ही यमुना प्राधिकरण इस पर शुरू करने जा रहा काम।14.6 किलोमीटर लंबे इस ट्रैक पर बनाए जाएंगे 12 स्टेशन। जिसमें 631 करोड़ की लागत से पॉड टैक्सी का बनाया जाएगा ट्रेक।
लंदन की पॉड टैक्सी के आधार पर बनाया जाएगा पॉड टैक्सी का यह मॉडल। फिलहाल में पॉड टैक्सी में सिर्फ 6 से 10 लोग कर सकेंगे सफर।शासन ने पॉड टैक्सी को बनाने के लिए 2026 तक परियोजना को पूरा करने के दिए हैं निर्देश।

मिली जानकारी के मुताबिक पॉड टैक्सी का किराया होगा 10 रुपए प्रति किलोमीटर। अगले पांच साल तक बढ़ाया भी नहीं जा सकेगा ये किराया।.साल 2026 से होगी इसकी शुरुआत।एक पॉड टैक्सी कोच में 6 यात्री कर सकेंगे सवारी।इस सप्ताह पॉड टैक्सी परियोजना के लिए ग्लोबल टेंडर किया जाएगा जारी।

गौरतलब है कि ग्रेटर नोएडा में बनने जा रहे प्रस्तावित पॉड टैक्सी ट्रैक की लंबाई होगी 14.6 किलोमीटर जो कि देश और दुनिया के सबसे बड़े पॉड टैक्सी का होगा ट्रैक।पॉड टैक्सी का ये रूट सेक्टर-35, सेक्टर-34, सेक्टर-33, सेक्टर- 32, सेक्टर-29, सेक्टर-21 को करेगा कनेक्ट,सेक्टर 28 में होंगे इसके दो स्टेशन।

SHARE THIS

RELATED ARTICLES

LEAVE COMMENT