दुनिया के सबसे अमीर व्यवसाई एल मस्क से मशहूर एक्टर शाहरुख खान ने ऐ सा सवाल किया!

लखनऊ

संवाददाता

विश्व के सबसे धनी व्यवसायी एलन मस्क से फ्रांस पेरिस में एक्ज़ीक्युटिव एम बी ऐ कर रहे कोटा मूल के शाहरुख़ खान ने रूबरू लाइव न्यूरल लिंक ह्यूमन ब्रेन स्केन डेटा पर सवाल पूंछा,
एलन मस्क से शाहरुख खान ने भारत में भी निवेश करने का आग्रह किया ।

पृथ्वी पर डायनोसोर , फेमिल फ्यूल के लुप्त होने की तरह कभी भी कोई घटना हो सकती है , इसलिए मार्स {मंगल ग्रह } और चाँद पर मानव के रहने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था कर रहे हैं। एलन मस्क
,,के डी अब्बासी
कोटा 25 मई ,टेस्ला इलेक्ट्रिक कार ,स्पेस एक्स मून ऐंड स्पेस ट्रेवल्स , रॉकेट वैज्ञानिक , मानव दिमाग में न्यूरो लिंक चिप लगाकरआर्टिफिशियल इंटेलीजेंसी , एक्स ट्विटर मालिक विश्व के सबसे धनी व्यक्ति वैज्ञानिक एलन मस्क से कोटा मूल के पेरिस फ्रांस में एक्ज़ीक्युटिव एम बी ऐ में अध्ययनरत छात्र ने लाइव रूबरू कार्यक्रम में उनसे भारत में निवेश करने का आग्रह किया।

शाहरुख़ ने उनसे न्यूरल लिंक के ज़रिये ह्यूमन ब्रेन स्केन डेटा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंसी मेपिंग के बारे में भी सवाल पूंछे ,
फ्रांस पेरिस में आयोजित टेस्ला इलेक्ट्रिक कार प्रमोशन इवेंट कार्यक्रम में विश्व के सबसे धनी वैज्ञानिक व्यवसाई एलन मस्क से लाइव वार्ता करने का पेरिस एच ई सी में एक्ज़ीक्युटिव एम बी ऐ में अध्ययनरत राजस्थान कोटा मूल के भारतीय शाहरुख खान को रेण्डमली चयनित होने पर बात करने का अवसर मिला।

एलेन मस्क ने हाल ही में न्यूरल लिंक ह्यूमन ब्रेन डेटा मामले में रिसर्च के ज़रिये मानव के ब्रेन में चिप के ज़रिये कंट्रोल करने पैरेलैटिक मरीज़ों को ठीक करने सहित आर्टिफिशियल इंटेलिजेंसी की मुख्यरूप से दावेदारी जताई है । इस मामले में शाहरुख़ खान ने एलन मस्क से सीधा सवाल किया।

शाहरुख खान का सवाल था हाय एलन मस्क सर मेरा नाम शाहरुख़ खान है । मेरा सवाल है आपको यह लगता है कि भविष्य में न्यूरल लिंक की मदद से हम ह्यमन ब्रेन स्केन डेटा से भविष्य में सबसे ज़्यादा मज़बूत ऐ आई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जो दुनिया में किसी ने भी नहीं देखा हो , ऐसा बना पाएंगे क्या?

शाहरुख खान ने इस सवाल के साथ कहा कि अगर आपको मेरा सवाल पसंद आया तो मुझे कभी स्पेस एक्स स्टेशन की विज़िट मिलेगी क्या ? शाहरुख खान ने एलन मस्क से भारत में भी निवेश करने का आग्रह किया ।

एलन मस्क इस सवाल को सुन कर मुस्कराये वोह न्यूरल लिंक वाले सवाल को तो टाल गए लेकिन उन्होंने उनके प्रमुख टारगेट स्पेस एक्स का खुलासा करते हुए कहा गाइड टू दा गैलेक्सी बुक डोंगल्स एडक्स ऑथर द्वारा लिखी गई है। आप भी उसे पढ़िए।एलन मस्क ने कहा यह किताब फिलॉसफी के बारे में बताने वाली है।

मोटिवेशन देने वाली है । उन्होंने कहा कि पहली स्टारशिप जो मार्स { मंगल गृह } पर गई थी । उसका नाम हार्ट ऑफ़ गोल्ड है। मस्क ने कहा जो स्पेस एक्स का गोल है वह मार्स {मंगल ग्रह } और चाँद पर लोग जा सकें, और सबसे ज़्यादा लोग जा सकें यही हमारा गोल है ताकि मार्स {मंगल ग्रह } जीने के लिए सिवीलाइज़ेशन सोसायटी बन सके। और वहां लॉन्ग टर्म जीने की जगह बन सके।

मस्क ने संभावना व्यक्त करते हुए कहा क्योंकि एक दम पृथ्वी पर कुछ ऐसा होगा जैसे डायनोसोर के ज़माने में हुआ। फॉसिल फ्यूल के ज़माने में हुआ। मस्क ने संभावना व्यक्त करते हुए कहा कि बहुत जल्द कभी भी कोई भी ऐसी घटना पृथ्वी पर हो सकती है। जिसकी वजह से हमारा पृथ्वी पर जीना मुश्किल हो जाएगा। मस्क ने कहा कि इसीलिए बहुत ज़रूरी है कि और भी बहुत सारे प्लेनेट ग्रह जीने के लिए बनाये जाएँ जिसमे जाकर हम जी सकें। मस्क ने कहा इसलिए सिर्फ मार्स {मंगल ग्रह } पर ही नहीं चाँद पर भी हर किसी के लिए जाना आसान हो सके।

विदित रहे एलन मस्क के खुद के रॉकेट है वोह रॉकेट निर्माता भी हैं और मंगल ग्रह , चाँद पर मानव जीवन को बसाने की संभावनाओं की दावेदारी के साथ प्रयास कर रहे है। जबकि मानव दिमाग में न्यूरल लिंक की मदद से मस्क ने ह्यूमन ब्रेन स्केन डेटा के साथ कई सकारात्मक संभावनाएं तलाशी हैं।

एलेन मस्क विश्व के सबसे धनी व्यक्ति है वोह एक मिनट में कमसे कम छह लाख रूपये कमाते है , भारत , राजस्थान खासकर एजुकेशन सिटी कोटा के लिए गौरव की बात है के कोटा मूल के इंजीनियर शाहरुख़ खान को एलन मस्क से रूबरू लाइव वार्ता का अवसर मिला । शाहरुख खान कोटा के वरिष्ठ वकील अपर लोक अभियोजक, अख्तर खान अकेला के सुपुत्र हैं । शाहरुख़ खान भारत में ही इंजीनियरिंग करके जॉब कर रहे थे ,लेकिन उनका चयन फ्रांस के सबसे अव्वलीन एच ई सी में एक्ज़ीक्युटिव एम बी ए कोर्स के लिए चयन हुआ तो वोह फ्रांस पेरिस से एक्ज़ीक्युटिव एम बी ऐ करने गए हुए है । शाहरुख़ खान की माता श्रीमती रिज़वाना अख्तर लेचरर हैं जबकि उनकी बहन डॉक्टर जवेरिया अख्तर जयपुर से एनिस्थिसिया में पी जी कर रही हैं। छोटी बहन लाड़ली सदफ अख्तर लॉ कर रही हैं। , शाहरुख़ खान के दादा श्री स्वर्गीय असगर अली खान भी मेकेनिकल इंजीनियर थे।के डी अब्बासी।

संवाद;अख्तर खान अकेला

SHARE THIS

RELATED ARTICLES

LEAVE COMMENT