सशक्त करेगा दिव्यांग मतदाताओं को ये सक्षम एप,स्वीप बागपत एप पर हुआ इंटीग्रेट

बागपत
विशेष संवाददाता

दिव्यांग मतदाताओं को सशक्त करेगा सक्षम एप, स्वीप बागपत एप पर हुआ इंटीग्रेट

सक्षम एप बनेगा दिव्यांग मतदाताओं के लिए मददगार, एक क्लिक पर सुविधाओं का ले सकेंगे लाभ

निर्वाचन की सफलता को आयोग कर रहा तकनीकी का भरपूर उपयोग, अब स्वीप बागपत एप पर सक्षम एप उपलब्ध

बागपत = निर्वाचन में सूचना प्रौद्योगिकी और नई तकनीकें अहम भूमिका निभा रही हैं। निर्वाचन प्रक्रिया में मतदाताओं की भागीदारी एवं सहभागिता बढ़ाने में सूचना प्रौद्योगिकी तकनीकों का महत्वपूर्ण योगदान है।

बताया जाता है कि भारत निर्वाचन आयोग नई तकनीकों और सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग निर्वाचन को और ज्यादा सुगम, निष्पक्ष तथा समावेशी बनाने में कर रहा है। इन्हीं सुविधाओं में से एक है सक्षम एप जिसका लिंक है: https://linktr.ee/sveep https://play.google.com/store/apps/details?id=pwd.eci.com.pwdapp

सक्षम मोबाइल एप के जरिए दिव्यांग मतदाताओं को निर्वाचन के दौरान आने वाली समस्याओं के समाधान करने का प्रयास किया गया है।

आयोग ने सक्षम एप के रूप में दिव्यांगों के लिए एक वन स्टॉप साधन विकसित किया है। दिव्यांग मतदाता निर्वाचन प्रक्रिया में भाग लेने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्रदान की जा रही विभिन्न सुविधाओं का फायदा उठा सकते हैं। इस एप को स्वीप बागपत एप पर अथवा गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर प्रयोग किया जा सकता है। एप को उपयोगकर्ताओं के अनुकूल बनाने के लिए डिजाइन, ले-आउट, इंटरफेस और सुविधाओं को बेहतर रूप दिया गया है।

इसमें स्क्रीन रीडर, टेक्स्ट टू स्पीच सेवा, दृश्यता संब्रद्धन, रंग समायोजन जैसी सुविधाएं भी हैं। एप को दो-तरफ इंटरैक्टिव प्लेटफार्म के रूप में डिजाइन किया गया है। सक्षम एप के जरिए पंजीकरण की प्रक्रिया से लेकर मतदान के दिन पिक एंड ड्रॉप सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है। साथ ही दिव्यांगजन के रूप में चिन्हित करने के लिए अनुरोध, सुधार, प्रमाणीकरण, व्हील चेयर, सहायता, अपने मतदान केंद्र को जानें, बूथ लोकेटर, अपने उम्मीदवारों को जानें, शिकायतें दर्ज करें जैसी कई अन्य सुविधाएं भी इस एप में उपलब्ध हैं।

सूचना विभाग बागपत

संवाद:अमन कुमार

SHARE THIS

RELATED ARTICLES

LEAVE COMMENT