लंबे वक्त से यहां के कच्चे रोड का ऐसा आलम है कि यहां से गुजरना और खास कर मालवनी नगरकरों का जीना हुवा है मुश्किल , हालात बद से बदतर है क्या जिम्मेदारों की आंखों पर पट्टी बंधी है ?,

मुंबई, मलाड मालवनी
विशेष संवाददाता
सैय्यद जमाल अख्तर

मालवणी कच्चा रोड कब पक्के रोड में बदलेगा?

मुंबई उपनगर,सर्व चर्चित भीड़भाड़ वाला मलाड मालवनी में कच्चे रोड के नाम से जाने जानेवाले रोड की हालत इतनी बद से बदतर है कि यहां रोज मरा की जिंदगी बसर कर राय नगरवासियों समेत आवाजाही कर रहे ला तादाद वहां चालकों का जीना दुश्वार होता नजर आ रहा है।

बताया जाता है कि
पिछले लंबे समय पूर्व से सैकड़ो बार मलाड पश्चिम मालवनी स्थित के इस रोड पर इसे दुरुस्त,पक्का करने और इसकी मरम्मत करने के बड़े बड़े वायदों करते हुए स्थानीय इलाके के बड़े बड़े जिम्मेदार
नेताओं के हाथों नारियल फोड़े गए हैं मगर कच्चे रोड की हालत बदलती हुई अबतक नजर नहीं आ रही है। आने जाने वाले राहगीरों की परेशानी बनी हुई है दुर्घटनाएं प्रतिदिन होती रहती हैं मगर कोई इस बाबत सुध लेने वाला नहीं है।

सुरते हाल ऐसा है कि इस कच्चे रोड की
सड़क पर जगह-जगह बड़े-बड़े गड्ढों की भरमार हैं। कहीं सड़क पर स्पीड बेकार नहीं है, इन सबके चलते मालवणी में आए दिन दुर्घटनाएं होती रहती हैं। इसे मनपा प्रशासन की सुस्त चाल और लापरवाही ही कहा जाएगा। जिससे सड़क सुधार परियोजना ठेकेदारों को सुधार की कोई सुद और परवाह नहीं है। जिसके चलते बाइक सवार और ऑटो रिक्शा चालकों के जीवन पर बड़ा खतरा मर्डरा रहा है।

न्यू कलेक्टर कंपाउंड में हॉस्पिटल का निर्माण होने के कारण आए दिन और रात यहां से बड़ी-बड़ी गाड़ियां भी गुजरती है मगर रोड की हालत आप तस्वीरों में जरूर देखेंगे तो पता चलेगा यहां आए दिन बाइक सवार अपने बाइक को लेकर लड़खड़ाते जाते हैं ऐसे में सड़क पर महानगर पालिका रोड डिपार्मेंट की अनदेखी के चलते अक्सर दुर्घटनाओं की संभावना बनी रहती है। इस सड़क पर चलते समय लोगों के मन में भय व्यस्त रहता है जब इस सड़क के बारे में एक स्थानीय निवासी सुधीर पवार से, बातचीत की गई तो उसने कहा इस सड़क पर चलना काफी खतरनाक है।

यहां आए दिन सड़क मैं अनेकों बड़े गड्ढे होने के कारण बाइक से गुजरने वाले और रिक्शा चालकों को बड़ी मुश्किल होती है। इसमें मनपा प्रशासन से लेकर राज्य प्रशासन के जिम्मेदारों सरकारी बाबुओं तक सभी की खासे मिली भगत दिखती है। आए दिन इन सड़कों पर सैकड़ो नारियल फोड़े जाते हैं मगर इस रोड की खस्ताहाल सड़क के साथ मालवणिकरो के कभी अच्छे दिन नहीं आते। जबकि इस कच्चे रोड की आम नागरिकों से लेकर नगरसेवक,विधायक और सांसदों समेत तमाम सरकारी अधिकारियों को इन्हीं रास्तों से गुजरने की अक्सर जरूरत पड़ती है मगर इन सभी जनो को यह खस्ताहाल कच्ची रोड की सड़के नजर नहीं आती।

अभी तो बारिश का मोसम खत्म हो चुका है फिर भी इस रोडCकी सड़कें गंदे पानी, गंदगी,और कीचड़ से लबा लब नजर आती है। अगर ऐसे समय में इस सड़क का इतना बुरा हाल है तो आनेवाले बरसात के दिनों में कितना बुरा हाल हो सकता है इसकी किसी जिम्मेदार लोगों को कुछ कल्पना भी नहीं लगती होगी। या यूं कहिए कि इस तरफ का सुरते हाल देख कर भी इसे नजर अंदाज करने की इन सबकी आदत बन गई है।शायद यही वजह है कि यहां के नगरवासियों का और जरूरतमंद वहां चालकों का जीना दुश्वार होता नजर आ रहा है। हमारे चर्चित डिजीटल न्यूज चैनल मीडिया डीटेक्शन द्वारा हम जिम्मेदार मनपा प्रशासन,पुलिस प्रशासन , राज्य प्रशासन और यहां के नगर सेवक, विधायक और सांसदों से अपील है कि इंसानियत के नाते इस विषय की जल्द से जल्द संज्ञा ले।

संवाद साभार
मीडिया डीटेक्शन , और पत्रकार ग्रुप।

SHARE THIS

RELATED ARTICLES

LEAVE COMMENT