पीपरजॉय तूफान की दहशत,पिछले 25साल में जून माह में गुजरात से टकराने वाला पहला खतरनाक तूफान, द्वारका में भी खाली करवा दिए लोगो ने अपने मकान

25 साल में जून में गुजरात से टकराने वाला पहला तूफान
बिपरजॉय पिछले 25 साल में जून महीने में गुजरात के तट से टकराने वाला पहला तूफान होगा। इससे पहले 9 जून 1998 को एक तूफान गुजरात के तट से टकराया था। तब पोरबंदर के पास 166 kmph की रफ्तार से हवा चली थी।

बीते 58 साल की बात करें तो 1965 से 2022 के बीच अरब सागर के ऊपर से 13 चक्रवात उठे। इनमें से दो गुजरात के तट से टकराए। एक महाराष्ट्र, एक पाकिस्तान, तीन ओमान-यमन और छह समुद्र के ऊपर कमजोर पड़ गए।

द्वारका में भी लोग खाली कर गए अपना घर

गुजरात के द्वारका में समुद्री तट पर बसे हुए रिहायशी इलाकों को पूरी तरीके से खाली करा दिया गया है। यहां रहने वाले चेतन झूंगी बताते हैं कि वह अपने परिवार के साथ फ़िलहाल राजकोट जा रहे हैं। इलाके में समुद्री तूफान को लेकर इतनी ज्यादा दहशत है कि जानकारी मिलते ही पूरे इलाके को पहले से ही खाली करा दिया गया था।

वह कहते हैं कि हालात ऐसे बने कि अपना व्यापार घर सब कुछ छोड़ कर उनको फिलहाल एक नए शहर की ओर जाना पड़ रहा है। चेतन बताते हैं कि उनके साथ उनके कई पड़ोसी भी आसपास के शहरों में अपना पूरा घर छोड़कर शिफ्ट हो गए हैं। उनका कहना है कि वह अब वापस कब आएंगे, इसे लेकर अधिकारियों की ओर से मिलने वाले आदेशानुसार व्यवस्था की जाएगी।

द्वारका से जामनगर अपनी बहन के घर जा रहे हैं दिनेश मांडवीया कहते हैं कि आज तक इससे पहले इतनी दहशत किसी समुद्री तूफान को लेकर देखी नहीं गई। उनका कहना है कि वह लोग समुद्री तट के किनारे रहते हैं लेकिन ऐसे हालात बनेंगे इसे लेकर कभी किसी ने सोचा ही नहीं। लेकिन इन तमाम परिस्थितियों के बाद भी वह इस बात को मानते हैं कि वक्त रहते सब कुछ अब पता चल रहा है इसीलिए वह सब लोग सुरक्षित स्थानों पर जा रहे हैं।

संवाद=एडमिन

SHARE THIS

RELATED ARTICLES

LEAVE COMMENT