तुम बैंक लूट लो मगर लूटी गई रकम का20पर्सेंट हिस्सा देना होगा ये डायलोग किसी फिल्म का नही है बल्कि बैंक में लूट से पूर्व एक बैंक कर्मी और लुटेरों के बीच हुए करार का अंश है

बिहार: ‘कांड तुम करना हम लूट का 20 परसेंट लेंगे!’ बैंक कर्मी ही निकला लुटेरों का साथी

सीतामढ़ी: ‘बैंक लूट लो, लेकिन लूटी गई रकम का 20 परसेंट देना होगा।’ यह किसी फिल्म का डायलॉग नही है, बल्कि बैंक में लूट से पहले एक बैंक कर्मी और लुटेरों के बीच हुए करार का अंश है। लुटेरों के पकड़े जाने के बाद बैंक लूट का पर्दाफाश हुआ है।

जिले के डुमरा थाना क्षेत्र के सिमरा चौक स्थित बंधन बैंक की परसपट्टी ब्रांच में ये लूट अंजाम दी गई थी। 2 जून को दिनदहाड़े पिस्टल से लैस अपराधियों ने बैंक में घुसकर 10.22 लाख कैश लूट लिया था। 3 दिन पहले लूट के इस मामले में गिरफ्तार अमरेंद्र कुमार उर्फ निशांत ने डुमरा थाना पुलिस को दिए गए कबूलनामे में लूट का राज खोला है

शातिर इंदल महतो गैंग का कारनामा

निशांत ने पूछताछ में पुलिस को बताया है कि लूट को शातिर इंदल महतो ने अपने गैंग के साथियों के साथ मिलकर अंजाम दिया था। इस लूट में बैंक कर्मी पंकज कुमार ने पूरा सहयोग किया था। यह कर्मी ही पूरे लूट के खेल का मास्टरमाइंड है। आरोपी कर्मी वैशाली जिले के भगवानपुर थाना क्षेत्र के किशनपुर गांव का रहने वाला है। निशांत ने खुलासा किया है कि जेल में ही इंदल महतो, सत्यप्रकाश, रंजन कुमार, मनीष कुमार, सूरज सिंह एवं सुजीत कुमार से मुलाकात हुई थी। जेल में ही इंदल महतो ने गैंग तैयार किया था और बताया था कि जेल से बाहर आते ही रीगा बाजार में बैंक ऑफ बड़ौदा शाखा को लूटना है।

लूट के बाद कुछ लुटेरे नेपाल में छिपे!

बंधन बैंक में घुसकर लूट मामले में पुलिस की स्पेशल टीम लगातार छापेमारी कर रही है। संभावना जताई जा रही है कि बैंक लूट को अंजाम देने के बाद शातिर इंदल महतो गैंग के बाकी सदस्यों के साथ नेपाल में छिप गया है। पुलिस गिरफ्त में आये निशांत ने ही यह खुलासा किया है कि बैंक कर्मी पंकज कुमार ने इंदल महतो से लूट की राशि का 20% देने पर सौदा किया था।

इंदल से कर्मी पंकज की पहचान कुछ ही दिन पूर्व हुई थी। पंकज ने इंदल को बैंक के हरेक गतिविधि की जानकारी दी थी। कर्मी ही यह राज बताया था कि एक से दो तारीख को मोटा रकम कलेक्शन होकर बैंक में आता है। दो जून को वह बैंक में नहीं रहेगा। कैशियर टेबल में कैश रखता है। आराम से वारदात को अंजाम दिया जा सकता है।

लाइनर का चेहरा भी हुआ बेनकाब

निशांत से पूछताछ में यह उजागर हुआ है कि स्थानीय सिमरा गांव निवासी सुजीत कुमार लाइनर की भूमिका निभा रहा था। इंदल ने कहा था कि सुजीत का घर बैंक के करीब ही है। जैसे ही सुजीत इशारा करेगा, वैसे ही घटना को अंजाम दिया जाएगा। सुजीत को बैंक की गतिविधि के साथ पुलिस पर भी नजर रखने का जिम्मा दिया गया था। जैसे ही बैंक कर्मी लंच करने दूसरे कमरे में गये, तभी सुजीत ने इशारा किया। इस पर इंदल महतो, रंजन कुमार एवं अन्य बैंक के अंदर घुसकर हथियार के बल पर मात्र एक मिनट में 10.22 लाख रूपये लूट लिए थे।

रीगा में बनी थी बैंक लूट की योजना

उक्त अपराधियों के बीच पहले रीगा में ही बैंक लूट का प्लान रचाया गया था। ला गर्ज सिमरा में बंधन बैंक लूट की योजना अचानक बन गई। निशांत ने पुलिस को जानकारी दी है कि पिछले मई माह में जेल से निकलते ही इंदल महतो ने निशांत से फेसबुक मैसेंजर से संपर्क किया और रीगा बाजार में बैंक ऑफ बड़ौदा ब्रांच को लूटने का प्लान बनाया था।

बताया था कि जेल वाले सभी लोग बाहर हैं। सभी लोग मिलकर घटना को अंजाम देंगे। सभी मनीष के घर पर इकट्ठा हुए, जहां इंदल महतो ने बताया था कि बैंक ऑफ बड़ौदा में अभी लूट नहीं करना है। सिमरा स्थित बंधन बैंक के कर्मी से बात हुई है। एक तारीख को मोटा कलेक्शन होकर बैंक में आयेगा, जिसे आसानी से लूटा जा सकता है।

संवाद; डी आलम

SHARE THIS

RELATED ARTICLES

LEAVE COMMENT