क्या देश के मुसलमान ही ज्यादा बच्चे पैदा करते है, ?

विशेष
संवाददाता एवं ब्यूरो

देश मे किस किस नेताओं के कितने भाई बहन और बच्चे है?

ओरे नीच रे
मोदी के खुद 6 भाई बहन हैं।

मुख्यमंत्री योगी जी के 7 भाई बहन हैं।
गृहमंत्री अमित शाह के 7 भाई,और बहन हैं।
मुख्यमंत्री मोहन यादव के 5 भाई बहन हैं।

मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के 4 भाई बहन है।
मुख्यमंत्री हीमंत विश्व शर्मा के 6 भाई बहन हैं।
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के 4 भाई बहन हैं।

ओवर आल बात करें तो भाजपा के इक्कीस सांसदों के चार और 12 सांसदों के पांच बच्चे हैं।

एक सांसद पकौड़ी लाल के 7 बच्चे हैं।
कहने का अर्थ यह है कि किसी के अधिक बच्चे होने का धर्म और जाति से कोई संबंध नहीं, यह पारिवारिक आर्थिक सामाजिक और शैक्षणिक परिस्थितियों पर निर्भर करता है।

एक दो जनरेशन पहले समाज में अधिक पुत्रों का होने से ही उस परिवार को ताकतवर मान लिया जाता था। यह सोच थी कि किसी विवाद के समय इनके पक्ष में अधिक लोग इकट्ठे हो जाएंगे।

दूसरी ओर मौजूदा दौर में हिंदुओं की अपेक्षा मुसलमानों में प्रजनन दर कहीं अधिक तेजी से घट रही है।यह राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण (एनएफएचएस-5) के पांचवें चरण की रिपोर्ट बताती है।

टीएफआर का मतलब यह होता है कि कोई महिला अपने प्रजनन काल में कितने बच्चे पैदा कर रही है? माना जाता है कि यदि यह आंकड़ा 2.1 या इससे कम हो जाए तो देश की आबादी कुछ वक़्त बाद बढ़नी बंद हो जाएगी।

एनएफएचएस-4 के मुकाबले एनएफएचएस-5 सर्वे में 0.26% की गिरावट सबसे अधिक मुसलमानों में ही दर्ज की गई है।मुसलमानों से अनुरोध है कि वह अभी तक जिस व्यवहार और सब्र का परिचय करते रहे हैं, वैसे ही शांत रहें, उनकी कोशिश आपको भड़काने की है ,भड़का कर कहीं दंगा कराने की है जिससे धार्मिक ध्रुवीकरण का लाभ उन्हें मिल जाए।

इनसे हिन्दू भाई ही निबट लेंगे, ट्विटर पर कल इनकी पेलाई दर्शाती है कि देश बदल रहा है, कल ट्विटर पर नीच टाप ट्रेंड कर रहा था। इसके साथ ही मोदी झूठ बोलता है और नो वोट टू बीजेपी टाप ट्रेंड होता रहा।

मुसलमान बस संयम और धैर्य रखें जैसा कि रखते रहे हैं, यही इनकी बिलबिलाहट का कारण है। यह परेशान हैं कि तमाम सांप्रदायिक मुद्दे को हवा देने के बावजूद देश का मुसलमान रिएक्ट क्यों नहीं कर रहा है।m?

कहने का अर्थ यह है कि मुसलमान बस UPSC क्रैक करने पर दिमाग लगाएं और इन्हें इनके हाल पर छोड़ दें, य

ह स्वयं ही खत्म हो जाएंगे।

साभार;पिनाकी मोरे

SHARE THIS

RELATED ARTICLES

LEAVE COMMENT