हज़रत अली (अ) के शहादत दिन पर ईरान सहित पूरी दुनिया में शोक सभाओं की भीड़ दुनियाभर गम क़ा माहौल !

IMG-20170617-WA0124

रिपोर्टर.

पैग़म्बरे इस्लाम (स) के उत्तराधिकारी हज़रत अली (अ) के शहादत दिवस के मौक़े पर पूरा ईरान शोकाकुल है।

चारो तरफ हरे और काले रंग के परच दिखाई दे रहे हैं।
ईरान के सभी छोटे-बड़े शहरों विशेष रूप से पवित्र शहर मशहदे मुक़द्दस और क़ुम में हर और इमाम अली के शहादत दिवस के अवसर पर शोक सभाओं का क्रम जारी है।

सभी मस्जिदों और इमाम बाड़ों में श्रद्धालु इमाम अली की शहादत के मौक़े पर वक्ताओं के भाषण सुनकर ग़म के आंसू बहा रहे हैं।

दूसरी ओर इराक़ के पवित्र शहर नजफ़ में लाखों श्रद्धालु इमाम अली (अ) के रौजा ये़ मुबारके पर एकत्रित होकर शोक प्रकट कर रहे हैं।

प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार पैग़म्बरे इस्लाम (स) के चचा ज़ात भाई और उनके उत्तराधिकारी हज़रत अली (अ) के शहादत दिवस के अवसर पर दुनिया के कोने-कोने में ग़म मनाने और अज़ादारी का सिलसिला कल रात से जारी है!
इराक़ के पवित्र शहर नजफ़, जहां हज़रत अली (अ) का रौज़ा है दुनियाभर के लाखों श्रद्धालु एकत्रित हैं और लगातार अपने अपने तरीक़ो से इमाम अली को श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं।
इराक़ के ही पवित्र शहर करबला, काज़मैन, सामर्रा में भी श्रद्धालु श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं।

जबकि दूसरी ओर बहरैन, लेबनान, सीरिया, सऊदी अरब, यमन सहित दूसरे अरब देशों और यूरोपीय देशों में भी इमाम अली (अ) के शहादत दिवस के अवसर पर शोक सभाओं का आयोजन किया जा रहा है।

भारत और पाकिस्तान से रिपोर्ट के मुताबिक़ इमाम अली की शहादत के अवसर पर दोनों देशों के हर छोटे बड़े शहरों सहित गांवों में भी श्रद्धालुओं के घरों पर काले रंग के झंडे लहरा रहे हैं और इमामबाड़ों, मस्जिदों से मजलिसों और मातम की आवाज़े सुनाई दे रही हैं।

भारत के मुंबई, हैदराबाद, दिल्ली, लखनऊ सहित दर्जनों शहरों में इमाम अली के शहादत दिवस के मौक़े पर शोक सभाओं के साथ साथ जुलूस भी निकाले जा रहे हैं!

 

SHARE THIS

RELATED ARTICLES

LEAVE COMMENT