बागपत: राजभाषा विभाग गृह मंत्रालय के सहायक निदेशक करेंगे अमन कुमार को सम्मानित।

नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति की अर्द्धवार्षिक समीक्षा-बैठक 28 को होगी आयोजित।

बागपत। गृह मंत्रालय भारत सरकार के राजभाषा विभाग की इकाई नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति बागपत द्वारा सदस्य कार्यालयों के मध्य आयोजित मुहावरा चित्रकथा प्रतियोगिता में नेहरू युवा केन्द्र बागपत कार्यालय से अमन कुमार ने प्रथम स्थान प्राप्त किया और मात्र डेढ़ मिनट की समयावधि में 15 हिंदी मुहावरों की पहचान कर प्रथम रैंक हासिल की। प्रतियोगिता में द्वितीय स्थान पर इंडियन बैंक से तनु राजपूत और तृतीय स्थान पर इंडियन बैंक से अश्विनी एम नायर विजेता रहे। सांत्वना श्रेणी में आयुषी और आबिद हुसैन विजेता रहे।

बागपत राजभाषा विभाग गृह मंत्रालय के सहायक निदेशक करेंगे अमन कुमार को सम्मानित।
नेहरु युवा केंद्र बागपत के कार्यालय में कार्यरत अमन कुमार।

नराकास बागपत के सचिव प्रकाश माली ने बताया कि शुक्रवार को होटल सेंट्रम, बड़ौत में समिति की अर्द्धवार्षिक समीक्षा-बैठक आयोजित की जाएगी जिसमें राजभाषा विभाग गृह मंत्रालय के कार्यान्वयन सहायक निदेशक अजय कुमार चौधरी और नराकास बागपत के अध्यक्ष अश्विनी कुमार द्वारा विजेताओं को पुरुस्कार प्रदान किया जाएगा।

वहीं प्रथम विजेता रहे अमन कुमार ने बताया कि राजभाषा विभाग द्वारा नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति के माध्यम से हिंदी को बढ़ावा देने के प्रयास किए जा रहे है जिसमें वह उड़ान युवा मंडल और नराकास बागपत के संयुक्त तत्वाधान में वर्षपर्यंत हिंदी भाषा संबंधी प्रश्नोत्तरी एवं लेखन प्रतियोगिताएं आयोजित करेंगे और मासिक पत्रिका वंदे भारत को भी लॉन्च करेंगे। साथ ही कहा कि अंग्रेजी एवं अन्य भाषाएं हमें सीमाएं लांघने में सहायक हो सकती है लेकिन नवाचार और मौलिकता हिंदी में ही है इसलिए यह बेहद आवश्यक है कि हम हिंदी का हर स्तर पर प्रतिनिधित्व कर गर्व करे।

SHARE THIS

RELATED ARTICLES

LEAVE COMMENT