चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच हुए वर्ल्ड कप 2023 के पहले खेल के दौरान भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दी 6विकेट्स से पटखनी, उड़ गए कंगारुओं के होश, भारत की बल्ले बल्ले

चेन्नई

विशेष संवाददाता

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्डकप-2023, भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से मात देकर मिशन का किया शानदार आगाज

चेन्नई / प्रबल दावेदार भारत ने कल ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से पटखनी देकर अपने मिशन-वर्ल्डकप का शानदार आगाज किया। इस मैच में केएल राहुल और विराट कोहली ने धमाकेदार पारि खेलते हुए भारत को वर्ल्डकप मे शानदार जीत जा इतिहास रच दिया और समस्त भारतीय और दीगर क्रिकेट प्रेमियों को खुश कर दिया।

गौर तलब है कि टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 49.3 ओवर में सभी विकेट खोकर 199 रनों का स्कोर बनाया और भारत के सामने 200 रनों का मामूली टारगेट रखा। ऑस्ट्रेलिया की और से स्टीवन स्मिथ ने 47 रन बनाए, वहीं ओपनर डेविड वार्नर ने 41 रन बनाए, लाबुशेन 27 और मिशेल स्टार्क ने 28 रनों का योगदान दिया।

भारत के गेंदबाज़ों ने शुरू से ही काफी मेहनत मुशक्कत को अंजाम देते कसी हुई बोलिंग की शुरुआत की। जिसके चलते ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज़ों को नाक में दम कर दिया। क्रीज पर उन्हे आसानी से रन बनाने मुश्किल कर दिया। ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज बाउंड्री मारने को तरस गए और भारत के गेंदबाज़ों, फील्डरों ने ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज़ों को बाउंड्री मारने का कोई मौका ही नही दिया।

ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज एक-एक रन बनाकर पारी को आगे बढ़ा ने को मजबूर साबित रहे । जिसकी वजह से पूरी टीम महज 199 रनों पर ही सिमट गई। भारतीय स्पीनरो ने कमाल की गेनबाजी का प्रदर्शन किया। खासकर रविन्द्र जडेजा ने तो 10 ओवर में 2 मेडन करते हुए केवल 28 रन दिए। ऑस्ट्रेलिया के 3 खिलाड़ियों को पेवेलियन का रास्ता दिखा दिया। कुलदीप यादव ने 2 विकेट, जसप्रीत बुमराह ने 2 विकेट, हार्दिक पंड्या ने 1 और मोहम्मद सिराज ने आखरी में 1 विकेट झटक लिया।

बता दें कि जवाबी पारी खेलने जब उतरी भारतीय ओपनर जोड़ी तो कप्तान रोहित शर्मा और ईशान किशन ने पारी की शुरुआत की पर पहले ही ओवर में मिशेल स्टार्क ने ईशान किशन को स्लिप में कैच कराकर भारत को पहला और तगड़ा झटका दिया। ईशान किशन 0 पर आउट हुए पारी का दूसरा ओवर हेज़लबुड ने डाला जो और भी ज़्यादा खतरनाक साबित कर डाला । इस ओवर में हेज़लबुड ने कप्तान रोहित शर्मा को LBW कर दिया। सबको निराश करते हुए रोहित शर्मा भी बिना खाता खोले 0 पर आउट होकर पेवेलियन लौट गए।

तीसरे नबंर पर पारी खेलने उतरे श्रेयष अय्यर भी हेज़लबुड का शिकार बन गए और एक्स्ट्रा-कवर पर कैच दे बैठे केवल 0 पर आउट हो गए। 2 ओवर में 2 रन पर 3 विकेट चटकाकर ऑस्ट्रेलिया ने मैदान में भारतीय धुरंधर के खेमे में तहलका मचा दिया। इसे देख सभी क्रिकेट प्रेमियों भारतीय दर्शकों की सांसें थम गई। ऐसे लग रहा था कि ये मैच भारत अब मुश्किल से ही जीत जाएगा या नही। लेकिन इस कठिन परिस्थिति में केएल राहुल नाबाद 97 रन और विराट कोहली 85 रनों के दमदार खेल से भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से चित कर दिया। केएल राहुल ने 9 चौके और 2 छक्कों की मदद से नाबाद 97 रन बनाए और भारत को विजयी बनाकर ही पवैलियन वापिस आए।

इस दौरान विराट कोहली ने भी बेहतरीन 85 रनों की पारी खेली जिसमे विराट ने 6 चौके लगाए और भारत को जीत की दहलीज पर पहुँचा कर हेज़लबुड का शिकार बने। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से हेज़लबुड सबसे कामयाब गेंदबाज़ रहे जिन्होंने भारत के 3 खिलाड़ियों को आउट किया। अब कल मिली भारत की प्रचंड जीत की वजह से भारतीय क्रिकेट टीम के हौसले बुलन्द होते देखा जा रहा है। ऐसे लग रहा है कि भारतीयों के लिए खुशियां ही खुशियां दौड़ चली आई है।

एडमिन

SHARE THIS

RELATED ARTICLES

LEAVE COMMENT