खून से सना सिंहासन किस का था,अपने भाइयों की हत्या कर के सिंहासन कब्जा करने का सबसे बड़ा रिकार्ड इन दो में से किस सम्राट के नाम है?

अफजल इलाहाबाद

अपने भाईयों की हत्या करके सिंहासन कब्जा करने का सबसे बड़ा रिकॉर्ड “सम्राट अशोक” के नाम है।

कभी आपने अशोक को इसके लिए गाली खाते देखा है ?
नहीं देखा होगा। वह भारत में महान कहलाए, उनका अशोक स्तंभ भारत का राष्ट्रीय चिह्न बना, उनका चक्र तिरंगे में जगह पाया और‌ भारतीय करेंसी में अशोक स्तंभ अनिवार्य कर दिया गया।

यद्यपि इसी संदर्भ में महाभारत का युद्ध भी हुआ परन्तु मैं इसका उदाहरण नहीं दूंगा क्योंकि कुछ लोगों की धार्मिक भावना आहत हो जाएगी।
नेपाल में तो एक राजकुमार प्रिंस दीपेंद्र शाह ने 1 जून 2001 को अपने राजपरिवार के 9 लोगों की हत्या कर दी थी। मरने वालों में उनके पिता राजा बीरेंद्र, माता रानी ऐश्वर्या और शाही परिवार के 7 और सदस्य शामिल थे।

उसको भी किसी ने गाली खाते नहीं देखा होगा।

मात्र इस संदर्भ में सारी गाली औरंगजेब के हिस्से में आई।
महान अशोक ने अपने 99 भाइयों का सिर काट के उनकी लाश कुंए में फेंक दी और राजा बन गया।
इसी सम्राट अशोक ने अपने दरबार में ही 500 अधिकारियों का गला तलवार से रेत के उनके सिरों को उनके धड़ से अलग कर दिया था।

इसी अशोक ने लाखों को कलिंगा‌ युद्ध में मार दिया। जिंदा बचे लाख बच्चों और औरतों को कलिंग से लाकर मगध में बेच दिया पर इसके लिए कभी सम्राट अशोक की आलोचना नहीं होती।

मगर औरंगजेब की इसी काम के लिए आलोचना होती है, क्योंकि औरंगजेब ने भाई दारा शिकोह समेत कईयों की हत्या करवाई और बाप शाहजहां को कैद में रखा।
मगर सहिष्णु, साहित्यकार कलाप्रेमी और अच्छे चरित्र के दारा शिकोह ने अपने बाप शाहजहां के साथ मिलकर क्या किया था ?
धोखे से अपने सगे भाई औरंगजेब को जान से मारने की कोशिश।

तब जब शाहजहां और दारा शिकोह की साज़िश के तहत फैलाए शाहजहां की बिमारी की खबर सुनकर औरंगजेब अपने पिता से मिलने डेक्कन से आगरा वापस आ रहे थे।
यह कौन‌ सी भाई और बाप की मुहब्बत थी ?

लड़ाई में जो बहादुर था वह जीता, कमज़ोर और‌ भाई की पीठ में खंजर मारने की कोशिश करने वाला दारा शिकोह मारा गया।
बाप शाहजहां कैद‌ किए गये तो जेल‌ की किसी काल‌ कोठरी में कैद‌‌ नहीं किया बल्कि आगरा के लालकिले के आलीशान महल में उसी “मुसम्‍मन बुर्ज” में रखा जो शाहजहां ने अपने लिए बनवाया था और अपनी बड़ी बहन जहांआरा को 24×7 बाप की खिदमत के लिए लगाया।
बस नशे की सारी चीजें बंद करा दी थी !

सम्राट अशोक का सिंहासन के लिए नरसंहार अधिकतम था पर अशोक में महानता खोजी जा सकती है और औरंगजेब को वैसे ही उससे छोटे काम के लिए गाली, क्यों ?
औरंगजेब इस्लामिक कट्टरपंथी था ! औरंगजेब का सेनापति हिंदू था, 7 में से 5 सेनापति हिंदू थे। इतनी कट्टरपंथी ?
दरअसल राजपाट की राजनीति के अलावा इसमें क्या कट्टरपंथी थी‌ ? मगर सबके माइंडसेट में सिर्फ औरंगजेब में ही कट्टरपंथी दिखता है।

मशहूर इतिहासकार और शायर थे अल्लामा शिबली नोमानी, जिन्होंने कहा है कि ले दे के सारी दास्तां में तुम्हें याद है इतना, औरंगजेब हिंदुकुश था. सितमगर था, जालिम था?

SHARE THIS

RELATED ARTICLES

LEAVE COMMENT

अफजल इलाहाबाद क्या आप जानतें हैं कि विश्व बैंक के मालिक सिर्फ़ 13 परिवार हैं ? जी हां विश्व बैंक सरकारी बैंक नहीं है, इसमें...

READ MORE

मिडल ईस्ट में ये एक पिद्दी सा देश है 15,20साल पहले इसकी कोई अहमियत नहीं थी अचानक ही दुनिया के सामने वो धूमकेतु की तरह उभर ,दूजिया का मीडिया हाउस बना ,कैसे इसे जानिए

June 8, 2022 . by admin

संवाददाता राशिद मोहमद खान मिडिल ईस्ट में एक मामूली सा देश है-कतर पन्द्रह बीस साल पहले इसकी कोई अहमियत नहीं थी। इसके बाद अचानक से...

READ MORE

जापान ,भारत समेत 11देशों को मिसाइल और जेट जैसे घातक सैन्य उपकरणों के निर्यात की इजाजत देने की बना रहा है योजना

May 28, 2022 . by admin

डॉक्टर अरूण कुमार मिश्र जापान भारत समेत ग्यारह देशों को मिसाइल और जेट – घातक सैन्य उपकरणों के निर्यात की अनुमति देने की बना रहा...

READ MORE

TWEETS