स्मृति ईरानी जी जरा इस डाक बंगले की खस्ता हालत पर नजर ए इनायत फरमाइए

अमेठी

संवाददाता

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी

जी देश का सबसे खराब डाक बंगला निरीक्षण भवन जामो जनपद अमेठी का जहां तात्कालिक प्रधानमंत्री राजीव गांधी, मुख्यमंत्री तत्कालिक कल्याण सिंह, नारायण दत्त तिवारी,और तमाम मंत्री राज्यपाल रुका करते थे। आज आप देखिए किस हालात में पहुंच गया है। जिस की 10,20 साल से रंगाई पुताई नहीं हुई झाड़ झंकाल से भरा पड़ा है टूट टूट कर गिर रहा पूरी रिपोर्ट।

स्मृति ईरानी जी डीएम साहब अमेठी अब आप ही कुछ करें डाकबंगला जामो यानी निरीक्षण भवन जामो के हालात बद से बदतर !बीते10,20 साल से कभी रंगाई पुताई नहीं हुई छत गिर रही है, प्लास्टर उखड़ गए हैं जो पौधे लगाए गए हैं सो वाले उनकी कभी कटाई नहीं हुई। पूरा परिसर झाड़ झंकाल से पटा पड़ा है। कुयें में पूरा कबाड़ भरा है पूरे देश में ऐसा निरीक्षण गभवन नहीं होगा। इस निरीक्षण भवन में यहां कभी प्रधानमंत्री राजीव गांधी, पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह , मुख्यमंत्री नारायण दत्त तिवारी अन्य बड़े बड़े मंत्री यहां पर रुका करते थे।

आपकी बात समाचार जामो अमेठी डाक बंगला यानी निरीक्षण भवन जामो जो शारदा सहायक खंड 49 नहर के किनारे जामो में बना हुआ है। यहां आज पूर्व विधायक चंद्र प्रकाश मिश्र मटियारी गौरीगंज जो भाजपा प्रत्याशी भी रहे हैं, का जनसुनवाई का कार्यक्रम लगा हुआ था। जिस के क्रम में जनता भी इस निरीक्षण भवन में पहुंची। तो यहां का नजारा देख कर के लोग दंग रह गए। जिस निरीक्षण भवन में देश के पूर्व प्रधानमंत्री रहे राजीव गांधी जी कई बार रुका करते थे।

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह कई बार यहां पर रुके हैं। पूर्व मुख्यमंत्री नारायण दत्त तिवारी भी यहां कई बार रुके हैं। कई केंद्रीय मंत्री और प्रदेश के मंत्री प्रधानमंत्री का क्षेत्र होने के कारण यहां तमाम मंत्री राज्यपाल तक भी रुके हैं। आज यह इस हालात में पहुंच गया है पूरा परिसर झाड़ झंकाल कबाड़ पतियों से पटा हुआ पड़ा है! जो सो वाले पौधे हैं इनकी कटाई हुआ करती थी जहां फूल लगे हुआ करते थे ।वह भी ऐसे बेतरतीब पड़े हैं कुछ सूख रहे हैं पूरे परिसर में झाड़ झंकाल कबाड़ युक्त है।

कुछ ऐसी बिल्डिंग बनी हुई है जो पूरी तरीके से गिर रही है। कुछ में ताले लगे हैं, कुछ में ताले लगे होने के बावजूद भी खरपतवार उग गए हैं और पूरा वह बिल्डिंग निरीक्षण भवन जिसमें मंत्री प्रधानमंत्री मुख्यमंत्री रुका करते थे। उसका प्लास्टर ऊपर से उखड़ रहा है। उसकी 10 , 20 साल से रंगाई पुताई कभी नहीं हुई है। बिजली के स्विच भी उसमें सब खराब है। लाइट की यहां कोई व्यवस्था नहीं है पानी पीने के लिए नल लगा हुआ है वह भी खराब है। यहां पर जेई की तैनाती भी है लेकिन वह कभी आते नहीं है।

जानकार सूत्रों ने बताया कि यहां अधिकारी आते नहीं है वह दूर से ही अपना काम चला लेते हैं। जो साल में यहां पर साफ-सफाई रंग रोगन कराने के लिए बजट मरम्मत के लिए आता है उसको अधिकारी कर्मचारी मिल बांट कर के खा लेते हैं ।तभी तो या पूरा परिसर झाड़ झंकाल से पटा पड़ा है बिजली के स्वीच सब खराब पड़े हैं। यही नहीं उसके प्लास्टर उखड़ रहे हैं। दीवारें से प्लास्टर उखड़ रहे हैं जिसमें प्रधानमंत्री रुका करते थे वह उखड़ा पड़ा हुआ है ।शौचालय भी यहां का एकदम खराब है, टूट गया है। आप लोग इसे देख सकते हैं। इस हालात में पहुंच गया है जामो निरीक्षण भवन।

डाक बंगला आने वाले यहां के जो आज पीड़ित थे जनसुनवाई कार्यक्रम में जो लोग आए थे उन्होंने दांतो तले उंगली दवाई और उनका यही कहना था अधिकारियों ने यहां जो वार्षिक बजट जो आता है, यहां रंगाई के लिए और मरम्मत के लिए उसको सब खा गए। हमारे क्षेत्र का डाक बंगला आज इस स्थिति में पहुंच गया है। लोगों ने जनसुनवाई कार्यक्रम में पधारे चंद्र प्रकाश मिश्र मटियारी जी से मांग किया है कि इस डाक बंगले का मरम्मती करण कराया जाए, सौंदर्यीकरण कराया जाए, झाड़ झंकाल से पटा पड़ा है उसे सही कराया जाए। जिससे यह अपने पुराने गौरव को फिर से हासिल कर सके और यहां पर जो माली की तैनाती नहीं है उसकी तैनाती की जाए।

जो बड़े बड़े अधिकारी यहां पर रुकते नहीं है उनके रुकने के लिए यहां छापामार कार्रवाई की जाए, इस संबंध में जब जनसुनवाई कार्यक्रम में पधारे पूर्व विधायक गौरीगंज चंद्र प्रकाश मिश्रा जी से परिसर का लोगों के कहने पर निरीक्षण किया तो वह भी दंग रह गए? उन्होंने कहा हम इस निरीक्षण भवन के हालात के बारे में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से और इस विभाग के मंत्री जी से वार्ता करेंगे। जल्दी ही यहां के हालात सुधरे हुए मिलेंगे

साभार
अशोक कुमार पाण्डेय

SHARE THIS

RELATED ARTICLES

LEAVE COMMENT