संस्कार शिविर में सिख रहे है भगवान बनने के गुर,आज ही मनाया जा रहा श्रुत महोत्सव,निकलेगा चल समारोह

ओछिंदवाड़ा
संवाददाता

छिन्दवाड़ा – बालक – बालिकाओं के साथ युवा पीढ़ी में संस्कारों एवं जैनदर्शन के मुख्य सिंद्धान्तों का बीजारोपण करने की मुख्यता को लेकर अखिल भारतीय जैन युवा फेडरेशन द्वारा आठ दिवसीय संस्कार शिविर का आयोजन वीतराग भवन गोल गंज में चल रहा है। जिसमे तीन वर्ग में शिविरार्थी सत्य, अहिंसा, शाकाहार, सदाचार के साथ जैन दर्शन के मुख्य सिंद्धान्तों के मध्यम से आत्मा से परमात्मा बनने का मार्ग प्रशस्त कर रहें हैं।

शिविर के छठवें दिन बाल ब्रह्मचारणीय डॉक्टर आरती जैन ने सामूहिक कक्षा में जीवन जीने की कला सिखाई। उन्होंने कहा कि जिनके जीवन मे सदाचार एवं नैतिकता रहती है वास्तव में वह ही धर्म का अधिकारी होता है।
उन्होंने बच्चों को पानी छानने, रात्रि भोजन त्याग का मूल कारण अहिंसा को बताया। उनका कहना था कि जिनके ह्रदय में दया करुणा का भाव नही होता वहां धर्म का अधिकारी नही होता।

अन्य कक्षाओं में प्रथम वर्ग में पं. पारस शास्त्री ने बच्चों को हिंसा, झूठ, चोरी, कुशील एवं परिग्रह इस पांच पाप का स्वरूप बताकर उनके त्याग करने की बात कही। वर्ग दो में नैना शास्त्री में सच्चे देव – शास्त्र – गुरु का स्वरूप बताकर उनके बताए गए मार्ग पर चलने की शिक्षा दी। वर्ग तीन में पं. अर्पित शास्त्री ने छहढाला ग्रन्थ के माध्यम से संसार के दुख एवं उनसे सुखी होने का मार्ग बताया। पं. सुमित शास्त्री ने सुन्दर भजनों के माध्यम से जैन धर्म की महिमा बताकर उसके बहुमान करने की बात कही।

आज मनेगा श्रुत पंचमी महोत्सव –

फेडरेशन सचिव दीपकराज जैन ने बताया कि आज जेष्ठ शुक्ल पंचमी को सकल समाज के साथ मुमुक्षु मण्डल एवं फेडरेशन विविध अनुष्ठानों के साथ श्रुत पंचमी महोत्सव मनावेगा। जिसका शुभारंभ प्रातः 7 बजे श्री आदिनाथ जिनालय में जिनेन्द्र पूजन एवं माँ जिनवाणी की विशेष आराधना से होगा पश्चात 8.30 बजे से जिनवाणी का भव्य चल समारोह निकाला जावेगा जो जिनालय से प्रारंभ होकर गोल गंज, मेन रोड, बड़ा जैन मंदिर चूना गली, तारण तरण चैत्यालय छोटी बाजार, मेन रोड, छापाखाना, पहाड़े मेडिकल के सामने से बुधवारी का भ्रमण करते हुए गोल गंज आदिनाथ जिनालय पहुंचेंगा जहां जिनवाणी को विराजमान कर सामूहिक भक्ति एवं क्षमापना किया जावेगा पश्चात वीतराग भवन में साधर्मी वात्सल्य का कार्यक्रम होगा।


दोपहर 2.30 बजे से वीतराग भवन में सभी वर्ग की परीक्षा, रात्रि 07.15 बजे से श्री जिनेन्द्र भक्ति, 08.30 बजे से स्वाध्याय भवन में पुरुस्कार वितरण एवं सम्मान समारोह का आयोजन रखा गया है जिसमे सकल जिनवाणी तत्वरसिक जैन समाज को आमंत्रित किया गया है।

SHARE THIS

RELATED ARTICLES

LEAVE COMMENT