रक्षक ही निकले भक्षक , वर्दी वाले ही निकले चोर लुटेरे जाने है क्या पूरा मामला?

यूपी
संवाददाता

कानपुर में वर्दी वाले ही निकले ‘लुटेरे’, कोतवाल ने लुटवाया सर्राफ, एसएचओ के घर से बरामद हुई लूट की 50 किलो चांदी,लुटेरे कोतवाल और दारोगा गिरफ्तार,थाने का कारखास/ सिपाही फरार

यूपी के कानपुर देहात जनपद के भोगनीपुर थाना प्रभारी अजय पाल सिंह पदोन्नत होकर क्षेत्राधिकारी बनने वाले थे, लेकिन उससे पहले ही शुक्रवार को वो लूट की 50 किलो चांदी के साथ गिरफ्तार कर लिए गए। फिलहाल एडीजी कानपुर जोन ने थाना प्रभारी अजय पाल सिंह समेत तीन पुलिस कर्मियों को निलंबित कर दिया है।

उल्लेखनीय है कि बांदा में रहने वाले सर्राफा व्यापारी मनीष सोनी के साथ औरेया जनपद में बीती छह जून को 50 किलो चांदी की लूट हो गई थी। लूट की चांदी की लगभग कीमत 40 लाख बताई जा रही है। इस लूट की जानकारी के बाद औरैया की पुलिस अधीक्षक चारू निगम ने स्वयं इसकी जांच शुरू की। जिस पर उनको सुराग मिला कि लूट की चांदी कानपुर देहात में है।

इसको लेकर जब जनपद के पुलिस अधीक्षक से उन्होंने बात की तो दोनों जनपद के पुलिस अधीक्षक ने मिलकर भोगनीपुर थाने में तैनात इंस्पेक्टर अजय पाल सिंह के कमरे में छापा मारा। इस दौरान वहां से लूट की गई चांदी बरामद हो गई।कानपुर देहात के पुलिस अधीक्षक एक बाइक पर बैठकर छापा मारने गए।

बांदा के रहने वाले सर्राफ मनीष सोनी उर्फ सागर ने बताया कि 6 जून को वह अपनी क्रेटा कार से बांदा से औरेया जा रहे थे। उनके साथ मामा का लड़का रवि सोनी और भाभी सोनाली सोनी और उनकी बेटी अशी थी। वह बुन्देलखंड एक्सप्रेस-वे से जा रहे थे। गाड़ी ड्राइवर जगनन्दन पाल चला रहा था। औरैया जिले में एंट्री करते ही दोपहर 2:30 से 2:45 बजे के बीच एक सफेद रंग की स्कार्पियो गाड़ी के पास खड़े चार लोगों ने हाथ देकर गाड़ी रुकवा ली। गाड़ी रोकने वालों में दो व्यक्ति सादे कपड़े पहने थे, जबकि एक व्यक्ति दरोगा की वर्दी पहने था और पिस्टल लगाए था। एक सिपाही की वर्दी पहने था। कांस्टेबल के हाथ में कार्बाइन थी।

उन लोगों ने ड्राइवर से कहा- अपनी आईडी दिखाओ। फिर नीचे उतारकर खड़ा कर दिया। मेरे भाई रवि और भाभी को भी कार से नीचे उतार दिया। मैं भी गाड़ी से उतरकर खड़ा हो गया। इसके बाद उन लोगों ने गाड़ी की तलाशी ली। गाड़ी में दो बैग रखे हुए थे, जिसमें चांदी के 30 टुकड़े थे। उन्होंने दोनों बैग उठाकर अपनी गाड़ी में रख लिए ।

ड्राइवर से कहा कि गाड़ी में बैठो तो ड्राइवर उनकी गाड़ी स्कार्पियो में बैठ गया। ड्राइवर ने बताया कि स्कार्पियो वहां से चली गई। कुछ दूर आगे आगे बसंत पेट्रोल पंप पर तेल डलवाया। कुछ समय रुकने के बाद ड्राइवर को उतार दिया और गाड़ी औरैया की तरफ चली गई। ड्राइवर को सभी लोगों के मोबाइल वापस कर दिए।

इसके बाद मैं गाड़ी लेकर अपने मामा के घर औरैया पहुंचा। कुछ देर बाद ही मेरा ड्राइवर जगननन्दन भी मेरे मामा के घर पहुंचा। फिर उसने पूरी कहानी बताई। इसके बाद औरैया कोतवाली में लूट की एफआईआर दर्ज कराई।
एसपी औरैया चारू निगम ने बताया कि वारदात के बाद पुलिसकर्मियों ने बसंत पेट्रोल पंप पर तेल डलवाया था। सीसीटीवी फुटेज चेक किए गए तो इससे साफ हो गया कि कानपुर देहात भोगनीपुर थाना प्रभारी ने अपनी टीम के दरोगा चिंतन कौशिक और दो सिपाहियों के साथ मिलकर लूट की वारदात को अंजाम दिया था!

इसके बाद पूरे मामले की जानकारी कानपुर के एडीजी जोन आलोक सिंह को दी। एडीजी की सहमति के बाद गुरुवार देर रात एसपी औरैया और एसपी कानपुर देहात ने छापेमारी करके लूट करने वाले थानेदार और दरोगा को अरेस्ट कर लिया। जबकि फरार सिपाहियों की तलाश में छापेमारी की जा रही है।

लुटेरे कोतवाल और दारोगा गिरफ्तार,थाने का कारखास/सिपाही फरार

पुलिस अधीक्षक कानपुर देहात बीबीजीटीएस मूर्ति ने तत्काल इंस्पेक्टर अजय पाल सिंह और दारोगा चिन्तन कौशिक शर्मा को गिरफ्तार कर लिया। वहीं इंस्पेक्टर का कारखास सिपाही रामशंकर यादव फरार हो गया है। औरैया पुलिस ने दोनों पुलिसकर्मियों को अपनी हिरासत में ले लिया है। वहीं फरार हेड कांस्टेबल की तलाश शुरू कर दी है।

सीओ बनने का सपना टूटा

इंस्पेक्टर अजय पाल सिंह कानपुर नगर में भी तैनात रहे चुके हैं। इस दौरान वह कई थानों में प्रभारी रहें। उन्होंने बिधनू, सचेंडी, गोविंद नगर, काकादेव और बिठूर जैसे थानों में चार्ज संभाला। वर्तमान में कानपुर देहात जनपद में उनकी तैनाती थी। यहां भी कई जगह तैनात रहे और इन दिनों भोगनीपुर थाना प्रभारी का कार्यभार देख रहे थे।

उनकी वरिष्ठता के चलते ही जल्द उनकी पदोन्नति क्षेत्राधिकारी के पद पर होनी वाली थी। इसके पहले ही इनके इस सपने को नजर लग गई और एक बड़ी लूट की घटना का माल इंस्पेक्टर के कमरे में बरामद हो गया। पुलिस अधीक्षक बीबीटीएस मूर्ति ने बताया कि इंस्पेक्टर अजय पाल सिंह वरिष्ठ पुलिस कर्मियों की सूची में शामिल हैं। उनका जल्द ही प्रमोशन होने वाला था।

संवाद: मो अरशद यूपी

SHARE THIS

RELATED ARTICLES

LEAVE COMMENT