दस लाख कैंसल होंगे फर्जी राशन कार्ड,लाभ ले रहे उपभोक्ताओं का होगा राशन बंद, सरकार लेगी सख्त निर्णय

सुनील कुमार सिंह

सरकारी राशन का फर्जी तरीके से फायदा उठा रहे लोगों का राशन बंद करने जा रही सरकार।सरकार ने हाल ही में देशभर से 10 लाख फर्जी राशन कार्डों को किया है चिंहित। इन राशन कार्डों को जल्द ही कर दिया जाएगा रद्द और उनके राशन पर पूरी तरह से लगा दी जाएगी रोक।
जिन लोगों के राशन कार्ड फर्जी पाए जाते हैं उनसे राशन की वसूली भी करेगी सरकार।

बताते चलें कि देश भर में 80 करोड़ से ज्यादा लोग मुफ्त राशन का ले रहे हैं लाभ ।लेकिन देश में करोड़ों लोग ऐसे भी हैं जो इस सुविधा का लाभ लेने के पात्र ही नहीं है।.इसके बावजूद भी वह मुफ्त राशन सुविधा का उठाते चले आ रहे हैं लाभ।
हाल ही में सरकार ने 10 लाख अपात्र राशन कार्ड धारकों को किया है चिंहित।जिन्हें अब फ्री गेंहू, चना और चावल का नहीं मिल सकेगा लाभ।

बता दें कि अपात्र राशन कार्ड धारकों की लिस्ट राशन डीलरों को भेजने के दिए गए हैं आदेश।
राशन डीलर नाम चिंहित कर ऐसे कार्ड धारकों की रिपोर्ट जिला मुख्यालयों को भेजेंगे। जिसके बाद इनके कार्ड कर दिये जाएंगे रद्द ।राशन केवल उन्हीं लोगों को मिलेगा जो असल में मुफ्त राशन लेने के पात्र हैं।

NFSA के मुताबिक जो कार्ड धारक इनकम टेक्स भरते हैं। इसके अलावा जिनके पास 10 बीघा से ज्यादा जमीन हैं। ऐसे लोगों की भी लिस्ट की जा रही है तैयार।राशन कार्ड कैंसिल होने वालों में ऐसे लोग भी हैं शामिल जिन्होने पिछले 4 माह में नहीं लिया है फ्री राशन।

कुछ लोग ऐसे हैं जो फ्री राशन लेकर करते हैं व्यापार ऐसे लोगों को भी किया गया है चिन्हित। फर्जी तरीके से राशन कार्ड का यूज करने वालों में सबसे ज्या
दा संख्या यूपी की आई है सामने। हालांकि अभी भी राशन कार्ड धारकों की पात्रता चैक करने का काम है जारी।

SHARE THIS

RELATED ARTICLES

LEAVE COMMENT