जापान ,भारत समेत 11देशों को मिसाइल और जेट जैसे घातक सैन्य उपकरणों के निर्यात की इजाजत देने की बना रहा है योजना

डॉक्टर अरूण कुमार मिश्र

जापान भारत समेत ग्यारह देशों को मिसाइल और जेट – घातक सैन्य उपकरणों के निर्यात की अनुमति देने की बना रहा है योजना
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापानी पीएम फुमियो किशिदा के क्वाड लीडर्स समिट के दौरान एक बैठक के बाद आई यह जानकारी

निक्केई की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत, ऑस्ट्रेलिया और कुछ यूरोपीय और दक्षिण पूर्व एशियाई देशों को निर्यात की अनुमति देने के लिए अगले साल मार्च तक नियमों में दी जाएगी ढील।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके जापानी समकक्ष फुमियो किशिदा के टोक्यो में क्वाड लीडर्स समिट के दौरान एक बैठक के दौरान रक्षा निर्माण सहित द्विपक्षीय सुरक्षा और रक्षा सहयोग बढ़ाने पर सहमत होने के कुछ दिनों बाद आया है यह घटनाक्रम।

बताते चलें कि भारत उन कुछ देशों में शामिल है जिनके साथ जापान ने अपने रक्षा बलों के बीच आपूर्ति और सेवाओं के पारस्परिक प्रावधान के लिए एक महत्वपूर्ण समझौते पर किए हैं हस्ताक्षर,ताकि निकट सैन्य सहयोग को दिया जा सके बढ़ावा और इंडो – पैसिफिक में सुरक्षा में दिया जा सके योगदान।

गौरतलब है कि जापान के आत्मरक्षा बलों और भारत की सेना के बीच अधिग्रहण और क्रॉस-सर्विसिंग समझौते पर सितंबर 2020 में किए गए थे हस्ताक्षर।
निक्केई की रिपोर्ट में कहा गया है कि जापानी सरकार का लक्ष्य टोक्यो के साथ व्यक्तिगत सुरक्षा समझौतों पर हस्ताक्षर करने वाले देशों के साथ सहयोग करके चीन के खिलाफ प्रतिरोध को है बढ़ाना।

इन देशों में वियतनाम, थाईलैंड, इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलीपींस, अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, फ्रांस और इटली हैं शामिल।
बताते चलें कि भारत और जापान के बीच अब इंडो-पैसिफिक में है मजबूत सुरक्षा सहयोग और अधिकांश सहयोग पूरे क्षेत्र में चीन के आक्रामक रुख के बारे में साझा चिंताओं से है प्रेरित।

SHARE THIS

RELATED ARTICLES

LEAVE COMMENT