लंदन दौरे पर अमेरिका और चीन को लेकर राहुल गांधी ने क्या कहा?

राहुल ने लंदन में कही ये बड़ी बातें

इससे पहले राहुल गांधी ने कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी और भारतीय समुदाय को संबोधित किया था. राहुल ने कैम्बिज यूनिवर्सिटी में अपने संबोधन में चीन की तारीफ की थी. उन्होंने कई उदाहरणों के जरिए बताया था कि चीन शांति का पक्षकार है।

राहुल ने कहा था कि आप चीन में जिस तरह का इंफ्रास्ट्रक्चर देखते हो, रेलवे, एयरपोर्ट देखते हो, ये सबकुछ प्रकृति से जुड़ा हुआ है, नदी की ताकत है. चीन प्रकृति के साथ मजबूती से जुड़ा हुआ है. वहीं बात जब अमेरिका की आती है, वो खुद को प्रकृति से बड़ा मानता है. यही बताने के लिए काफी है कि चीन शांति में कितना ज्यादा दिलचस्पी रखता है।

इसके अलावा राहुल ने चीन को लेकर ये भी कहा कि वहां पर सरकार एक कॉरपोरेशन की तरह काम करती है. उस वजह से हर जानकारी पर सरकार की पूरी पकड़ रहती है।. उनके मुताबिक इस समय भारत और अमेरिका में ऐसी स्थिति नहीं है. राहुल ये भी मानते हैं कि इसी वजह से चीन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के मामले में इतना आगे बढ़ गया है।

हालांकि, बाद में लंदन में IJA के प्रोग्राम में राहुल ने चीन को लेकर कहा कि कांग्रेस की चीन को लेकर पॉलिसी बेहद साफ है. हम किसी को अंदर आने और धक्का देने की अनुमति नहीं देते हैं, लेकिन अभी वास्तविकता यह है कि चीनी हमारे क्षेत्र में प्रवेश कर गए हैं। सैनिक मारे गए हैं और अफसोस कि प्रधानमंत्री ने इसका खंडन किया है?

जम्मू-कश्मीर को लेकर क्या बोले राहुल गांधी?

राहुल गांधी ने अपने संबोधन में पुलवामा हमले का भी जिक्र किया था।. उन्होंने जम्मू-कश्मीर को ‘तथाकथित हिंसक जगह’ बताया था. राहुल ने कहा था कि कश्मीर इंसर्जेंसी प्रोन स्टेट है और तथाकथित हिंसक जगह। मैं उस जगह भी गया था जहां हमारे 40 जवानों को मार दिया गया था। राहुल ने बताया था कि जब वे भारत जोड़ो यात्रा के दौरान जम्मू कश्मीर पहुंचे थे तो उन्हें सुरक्षाबलों ने यात्रा न करने की सलाह दी थी।

SHARE THIS

RELATED ARTICLES

LEAVE COMMENT