मुख्यमंत्री योगी सहित यूपी ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर किया योगाभ्यास

मो अरशद

लखनऊ। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने राजधानी लखनऊ में योगाभ्यास किया। राजभवन में आठवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर जहां मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ योग्य की अलख जगाते दिखे।वहीं उत्तर प्रदेश में 75,000 स्थानों पर योगाभ्यास संपन्न हुआ है।

योगाभ्यास के इन कार्यक्रमों में योगी सरकार के मंत्री और शासन के वरिष्ठ अधिकारी ने विभिन्न जिलों में शामिल हुए।योग कार्यक्रमों को लेकर बाद में मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने ट्वीट कर कहा, ‘मुझे प्रसन्नता है कि इन योगाभ्यास कार्यक्रमों से राज्य के 05 करोड़ से अधिक लोगों ने जुड़कर योग किया।’

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी के हम सभी आभारी हैं, जिन्होंने भारतीय ऋषि परंपरा के उपहार योग को न केवल भारत में बल्कि दुनिया में प्रतिष्ठित किया है। आज 08वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर दुनिया के 200 से अधिक देश हमारी ऋषि परंपरा व विरासत के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित कर रहे होंगे।उन्होंने कहा कि आध्यात्मिक उत्कर्ष, आत्मिक शांति और आरोग्यता के प्रदाता ‘योग’ से पूरी मानवता को जोड़ना ही ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ का उद्देश्य है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘शरीरमाद्यं खलु धर्मसाधनम्’, यदि आपका शरीर स्वस्थ है तो धर्म के सभी साधन स्वयं क्रमवार सफल होते जाएंगे लेकिन, यदि शरीर आरोग्य नहीं है तो धर्म का कोई भी साधन सफल नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि इसी भाव के साथ आज राजभवन, लखनऊ में आयोजित सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम में राज्यपाल जी के साथ सहभाग किया।

SHARE THIS

RELATED ARTICLES

LEAVE COMMENT