महाराष्ट्र की मौजूदा MVA सरकार में हो रहा है उलटफेर, उद्धव ठाकरे के सामने बड़ी चुनौती

मौजूदा वक्त में महाराष्ट्र में जो कुछ हो रहा है इसकी 2 प्रतिक्रियाएं हो सकती है

1. आज जो कुछ हो रहा है ये ठीक नही हो रहा है। मराठा और गुजरात की लड़ाई बन चुकी है।मराठों के ऊपर गुजरात की सत्ता, ये मराठाओं को गुजरात के पैरों तले रख कर अपमान करने के जैसा प्लान लग रहा है। ऐसे में मराठाओं का अस्तित्व ख़त्म किया जाएगा जैसे पंजाब में सिखों के साथ हुआ है,क्या मराठा गुजरात का ग़ुलाम बनने तैयार है?

मराठा और गुजरात के बीच ये हिंसक लड़ाई में भी बदल सकती है।.महाराष्ट्र में गुजरात के लोग बड़ी संख्या में रहते है.और गुजरात मे भी मराठा बड़ी संख्या में रहते है।एक और बड़ी हिंसा की आशंका हो रही है।ऐसा पहले भी हो चुका है।

2. महाराष्ट्र और देश के सभी लोग जानते है कि बीते कुछ दिनों पहले भी महाराष्ट्र में नफ़रत फैलाने की बड़े पैमाने पर कोशिश की गई है।हनुमान चालीसा, अज़ान, नमाज़ सबकुछ मामले पर विवाद किया गया..पर MVA सरकार ने मुकाबला करते हुए सफलता के साथ महाराष्ट्र की रक्षा की है। ये सब साजिशें और प्लानिंग के पीछे बीजेपी का हाथ बताया जा रहा है। बीजेपी को ये सारा नाकाबिले खेल बर्दाश्त है। जिसके लिए बीजेपी कोई मौका गवाना नही चाहती है।

MVA गठबंधन अग़र बना रहता है तो 42 लोकसभा सीटों में बीजेपी को 5 सीट मिलना भी मुश्किल है..आज अग़र वापस विधानसभा चुनाव हो और अघाड़ी एक साथ चुनाव लड़े तो बीजेपी की हालत 50 के नीचे आ सकती है।
बीजेपी को महाराष्ट्र से “कमाई” नही हो रही है जो 2024 के लिए ज़रूरी है..नफ़रत, कमाई और गुजरात का राज : इन तीनों को हासिल करना है।

महाराष्ट्र के हालात कर्नाटक या मध्यप्रदेश जैसी नही है..लड़ाई अग़र सड़को पर आती है जोकि लगभग तय लगता है, वो भारतीय राजनीति में हिंसा का एक नया अध्याय हो सकता है।
अहिंसा और हिंसा के बीच लड़ाई है। इस लिए शिव सेना के खेमे में अर्थात उनके की घर परिवार में जंग का माहोल देखा जा रहा हैं। जिसको लेकर सीएम उद्धव ठाकरे ने MVA सरकार को बचाने के के लिए जी तोड कोशिशें शुरू की है। अहिंसा की ही जीत होगी।

SHARE THIS

RELATED ARTICLES

LEAVE COMMENT