मद्रास हाई कोर्ट ने फैसला सुनाया की ,हर भारतीय नागरिगक के लिए वंदे मातरम गाना अनिवार्य है , यह भारत के हर नागरिगक को गाना चाहिए !

download (22)

रिपोर्टर.

मद्रास उच्च न्यायालय ने मंगलवार को “प्रत्येक देश के हर नागरिक में देशभक्ति की भावना पैदा करने” के लिए, सभी स्कूलों, कॉलेजों, विश्वविद्यालयों में सप्ताह में कम से कम एक बार वंदे मातरम् अनिवार्य रूप से भारत के राष्ट्रीय गीत का गायन किया जाए , यह निर्देश पूरे देश के नागरिकों के लिए जारी किया गया !

न्यायालय, श्री के वीरामनी द्वारा दायर एक याचिका पर सुनवाई कर रहा था, जिन्होंने शिक्षकों की भर्ती में एक निशान से कट कर गायब होने के बाद, तमिलनाडु सरकार के एक विद्यालय में शिक्षक के रूप में नियुक्त किए जाने के मौके पर हारने के बाद अदालत से संपर्क किया था। बोर्ड परीक्षा उन्होंने अब तर्क दिया था कि उन्हें एक ऐसे प्रश्न में गलत तरीके से वंचित किया गया था, जिसने वंदे मातरम् लिखी गई भाषा के लिए कहा था। हालांकि याचिकाकर्ता ने उत्तर दिया था कि यह बंगाली में लिखा गया था, जवाब कुंजी ने कहा कि यह संस्कृत में लिखा गया था।

कार्यवाही के दौरान, इसे बंगाली में लिखा जाने वाला तथ्य सरकार द्वारा स्वीकार किया गया था, जिसके बाद न्यायालय ने आदेश दिया कि याचिकाकर्ता को यह निशान दिया जाना चाहिए।

जस्टिस एम.वी. मुरलीधरन ने कई दिशा निर्देश जारी करने के लिए आगे बढ़ते हुए कहा, “इस देश के युवा कल के भविष्य हैं। इस न्यायालय को उम्मीद है और विश्वास करता है कि यह आदेश सही भावना में लिया जाएगा और इस महान राष्ट्र के नागरिकों द्वारा भी पत्र और आत्मा में लागू किया जाएगा।

“देशभक्ति इस देश के प्रत्येक नागरिक के लिए एक अनिवार्य आवश्यकता है। तथ्य यह है कि यह देश हमारी मातृभूमि को हमेशा इस देश के हर नागरिक द्वारा याद रखना चाहिए। कई लोगों ने कई दशकों के लिए लंबे समय तक स्वतंत्र संघर्ष में अपने जीवन और परिवारों का त्याग किया है। इन कठिन दौरों में, यह हमारे राष्ट्रीय गीत “वंदे मथराम” जैसे गाने थे, जिससे लोगों में विश्वास और आत्मविश्वास की भावना पैदा हुई “।

न्यायालय द्वारा जारी दिशानिर्देश निम्न हैं !

“(ए) राष्ट्रीय गीत” वंदे माथाराम “सभी स्कूलों / कॉलेजों / विश्वविद्यालयों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों में एक सप्ताह में कम से कम एक बार खेला जाएगा (सबसे पहले सोमवार या शुक्रवार) !

(बी) राष्ट्रीय गीत “वंदे मथराम” सभी सरकारी कार्यालयों और संस्थानों / निजी कंपनियों / कारखानों और उद्योगों में खेला जाए और महीने में कम से कम एक बार गाया जाए;

(सी) लोक सूचना के निदेशक को तमिल और अंग्रेजी में “वंदे माथराम” के अनुवादित संस्करण को अपलोड और प्रसारित करने का निर्देश दिया जाता है जिससे इसे सरकारी वेबसाइटों और सोशल मीडिया में भी उपलब्ध कराया जाता है !

(डी) इस आदेश की एक प्रति तमिलनाडु सरकार के मुख्य सचिव को चिह्नित करें, जो संबंधित प्राधिकरणों को उचित निर्देश जारी करेगा;

(ई) इस घटना में, किसी भी व्यक्ति / संगठन को गायन या नेशनल गाने खेलने में कठिनाई होती है, उसे मजबूर नहीं किया जाता है या उसे गाना जरूरी नहीं होता है, बशर्ते ऐसा करने के लिए वैध कारण नहीं हैं। “

SHARE THIS

RELATED ARTICLES

LEAVE COMMENT