भारत के ये धन्ना सेठ अपने बच्चों की शादियों में लूटा देते है करोड़ो रुपए जिनके एक लीटर पीने की पानी की बोतल सोने की बनाई , पानी पीते है उसकी कीमत हजारों में उसमे भी सोना मिलाया जाता है,

एडमिन

ग़रीबों का दर्द देख कर मेरा सुकून उड़ जाए, सुकून का जज़ीरा मिल न पाए । मेरे मौला एक बार करिश्मा तो दिखा दे, झूठी ही सही मगर तसल्ली तो दिला दे।
बचपन से यह सुनते आ रहे हैं, ऊपर वाले के घर में देर है,अंधेर नहीं,शायद देर बहुत हो गई,
अब तो यही दुआ है,ऊपर वाले से की अब तो ग़रीबों के लिए करिश्मा दिखा दें,झूठ ही सही मगर तसल्ली तो दिला दें।
रोज़ सुबह होती है,
फिर दिन ढल जाता है,परेशानियां दिन पर दिन एक आम इंसान के लिए बढ़ती जा रही है,कभी अपनी मोटरसाइकिल की पेट्रोल की टंकी का ढक्कन खोल कर पेट्रोल को झांकता है,
जब उसको टंकी में पेट्रोल कम दिखता है,तो उसके दिल की धड़कन बढ़ जाती है, उसको मालूम है,पेट्रोल आजकल रोज़ 35 पैसे का पहाड़ा पढ़ रहा है,जो पेट्रोल 5 साल पहले 50 रुपए लीटर मिलता था,अब वही पेट्रोल 115 रुपए लीटर मिल रहा है, पूरे दिन मेहनत करता है,300 रुपए कमाता है,दिन भर पैदल ही अपने काम निपटा आता है, क्योंकि अब उसकी हिम्मत नहीं है पेट्रोल डलवाने की ।
अब सब्ज़ी भी कम खरीदता है,उसको मालूम है सब्ज़ी ख़रीदेगा तो सब्ज़ी बनाने के लिए उसको मीठा तेल भी खरीदना पड़ेगा,आजकल रोटी के साथ चटनी का आनंद उठा रहा है।
ऊपर वाले तूने भी क्या क़िस्मत बनाई है, किसी को बोरा भर के हीरे मोती दिए और किसी के नसीब में चिल्लर भी नहीं आई। किसी को बड़े-बड़े अनेक महल दिए,तो किसी के नसीब में एक गज़ भी ज़मीन नहीं आई, गरीब की एक झुग्गी में 10 लोग रहते हैं और किसी के नसीब में उसको सौ कमरो के अनेक महल से नवाज़ दिया,तूने ग़रीबी तो दी, साथ में फूल जैसी बेटियों को भी दिया, बेटियां तो दी, पर किस्मत मैं पैसा देना भूल गया,इसलिए मैं कहता हूँ, मेरे मौला एक बार ग़रीबों के लिए करिश्मा तो दिखा दे, झूठी ही सही मगर तसल्ली तो दिला दे कहीं तो तूने इतना दिया जो उन लोगों से संभाले नहीं जा रहा और किसी को इतना भी नहीं दिया कि वह सुकून से दो वक्त की रोटी खा ले और इज्जत से अपनी बेटियों के हाथ पीले कर दे,वाह ऊपर वाले वाह, अब तो क़िस्मत बदल दे हमारी ।
यह तो बात हुई ग़रीब और आम इंसान की जो दिन भर मेहनत करने के बावजूद भूखा रह जाता है। आइए अब हम बात करते हैं हमारे देश के धन्ना सेठों की ।
दुनिया का सबसे महंगा पानी पीती है नीता अंबानी, मुकेश अंबानी का परिवार कितनी आलीशान ज़िन्दगी जी रहा है,ये तो सब जानते है,मुकेश अंबानी के घर से लेकर कार कॉलेक्शन, महंगे कपडे़ और उनके घर की शादियां भी चर्चा में रहती है, लग्जरी लाइफ स्टाइल के मामले में सबसे ज्यादा चर्चा में रहती हैं,
मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी जिनकी करोड़ों की साड़िया,लाखोंं की चाय,महंगे सैंडल आदि के चर्चे तो खूब होते है । नीता अंबानी दुनिया का सबसे महंगा पानी भी पीती है, पानी की क़ीमत और ख़ासियत के बारे में सुनकर लोग हैरान हो जाते है,
तो आइए जानते हैं कि नीता अंबानी खुद को फिट और तरोताजा रखने के लिये जो पानी पीती है,750ml बॉटल की क़ीमत हज़ारो में है, इस पानी का नाम एक्वा डि क्रिस्टालो “ट्रिब्यूटो” है जो एक विदेशी पानी है।
आप ये सोच रहे होंगे कि आखिर इस पानी में ऐसा क्या है,जो इतना महंगा है,शुद्ध सोने से बनी होती है इसकी बोतल और इसके पानी में 5 ग्राम सोना मिलाया जाता है,
जो इंसानी शरीर के लिए काफी लाभकारी होता है,और इसी कारण से ये पानी इतना महंगा मिलता है!
हम बात करते हैं अंबानी परिवार के महल के बारे में,मुकेश अंबानी का महल एंटीलिया,देश ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे बड़े महलों में से एक है।
इसे बनाने की लागत करीब 11 हजार करोड़ रुपए बताई जाती है। 27मंजिला महल के अंदर करीब 600 लोग काम करते हैं। ये घर कुल 4 लाख स्क्वेयर फीट में बना है।
खास बात ये है,कि घर के हर कमरे का इंटीरियर दूसरे से अलग दिखता है। ‘एंटीलिया’ में पहले 6 फ्लोर केवल पार्किंग के लिए बनाए गए हैं।
नीता अंबानी की तरह विराट कोहली भी बड़ी ऐश परस्त की जिंदगी जीते हैं,विराट कोहली को भी भारत देश का पानी पसंद नहीं है, इसलिए वह भी विदेश से पानी बुलवाकर पीते हैं,विराट एवियन नाम का मिनरल पानी पीते हैं,जो कि उनके लिए फ्रांस से मंगाया जाता है,इस पानी की एक लीटर बोतल की क़ीमत 800 रुपए है,इसी तरह ऐसे और भी कई सेलिब्रिटी हैं जो कि एक लीटर पानी की बोतल पर 36 हजार रुपए तक का खर्चा करते हैं ।
यह तो बात हुई पानी की आइए रईसज़ादों की दूध के बारे में बताते हैं,जिस डेरी का दूध पीते हैं भारत के रईसज़ादे मुकेश अंबानी,अमिताभ बच्चन,सचिन तेंदुलकर और महाराष्ट्र के धन्ना सेठ लोग उस डेरी की गायें RO का पानी पीती हैं।
इस डेरी को देश की सबसे हाइटेक डेरी कहा जाया है,इस डेरी फर्म का नाम है भाग्यलक्ष्मी है।
इस डेरी फर्म से दूध की सप्लाई देश की कई बड़ी सेलिब्रेटीयों के घरों में होता है।
इस दूध की क़ीमत ₹190 प्रति लीटर होती है । गायों के लिए बिछाया गया रबर मैट जो दिन में तीन बार साफ होता है।
गायें केवल RO का पानी पीती हैं। फॉर्म में 24 घंटें म्यूजिक चलता है। खाने में उन्हें सोयाबीन,अल्फा घास,मौसमी सब्जियां दी जाती हैं।
अब बात करते हैं,भारत के धन्ना सेठों के घरों की शादियों के खर्चो के बारे में,जिसको पढ़ कर आपके होश उड़ जाएंगे,
भारत में कुछ ऐसी ही शादियों के बारे में जिसमें पैसे को दोनों हाथों से लुटाया गया,552 करोड़ की शादी अब तक की सबसे महंगी शादी जो सहारा प्रमुख सुब्रत रॉय के बेटे के नाम है,सुब्रत रॉय के बेटे सुशांतो की शादी ऋचा से और सीमांतो की शादी चांदनी से हुई थी, इस शादी में कुल 552 करोड़ रुपये का खर्च आया था।
सुब्रत राय अगर 552 करोड रुपए खर्च कर सकते हैं तो लक्ष्मी मित्तल पीछे क्यों,?उन्होंने भी 500 करोड़ की शादी में अपनी भांजी श्रृष्टि मित्तल की शादी में खर्च किए थे।
500 करोड़ की यह शादी बार्सिलोना में सम्पन्न हुई थी, शादी में लगभग 200 अति विशिष्ट मेहमान भारत और दूसरे देशो से उपस्थित हुए थे ।
ऊपर वाले तुने इतना फर्क अमीर और गरीब के बीच में क्यों बनाया? किसी ग़रीब के घर में शहनाई इसलिए नहीं बज पा रही क्योंकि उसके पास इतने पैसे नहीं है कि वह अपनी बेटी के हाथ पीले कर सके। कहीं पर शादी के नाम पर करोड़ों रुपए पानी की तरह बहाए जा रहे हैं!
सत्ता की लड़ाई में
मचता हुआ होड़ ।
देश के अर्थव्यवस्था
को दिया तोड़ ।
देश में दिख रही
बढ़ती बेरोज़गारी ।
ग़रीबों की फटे जेब
और मुख पर लाचारी ।
ऐसे हालातों में जी रहे हैं
मेरे देश वासी!

मोहम्मद जावेद खान

SHARE THIS

RELATED ARTICLES

LEAVE COMMENT

एडमिन ब्रिटेन वह पहला देश है जिसने ‘मोल्नुपिराविर’ से कोरोना के उपचार को उपयुक्त माना है।  हालांकि अभी स्पष्ट नहीं है कि यह गोली कितनी जल्द उपलब्ध...

READ MORE

खाद्य पदार्थों की कमियों की वजह बनी अफगानिस्तान में भुखमरी जाने पूरी खबर?

November 3, 2021 . by admin

एडमिन अमरीका से तनातनी के बीच तालेबान ने डाॅलर को किया प्रतबंधित तालेबान ने अफ़ग़ानिस्तान में अमरीकी डाॅलर के प्रयोग न करने का आदेश जारी...

READ MORE

क्या अब रूस से S–400 डिफेन्स सिस्टम मिलते ही लगेगा भारत पर प्रतिबंध?

October 7, 2021 . by admin

एडमिन अमेरिका के साथ गहराते रिश्‍ते के बीच बाइडन प्रशासन ने एक बार फिर से भारत को रूसी रक्षा प्रणाली एस-400 को लेकर कड़ी चेतावनी...

READ MORE

TWEETS