बीते दो साल में नही मनाया तो इस साल हर्षोल्लास से मनाया गया सुलतान ए औलिया बगदाद ईद ए गौसुलवरा R A का जश्न जुलूस

मुंबई में भारी तादाद में
इस साल मुंबई में धूम धाम से मनाया गया जश्न ए ईद ए गौसुलवरा R A का जुलूस।

हर साल की तरह बड़े शोहरत से मनाए जा रहे ईद E गौसुल वरा का जुलूस पिछले दो साल से कोविड़ और लाक डाउन के कारण शहेंशाह बगदाद औलियों के सरदार हजरत सय्यदना गौसुल आजम दस्तगीर R A का (ग्यारहवीं शरीफ,) ईद ए गौसुल उरा का जश्न और जुलूस आम तौर से मुंबई में नही मनाया जा सका।
किंतु इस साल में हजारों की भीड़ में जल्लोष के साथ मनाया गया।

गौर तलब है कि सुन्नी अकीदत और पीर ओलियावो पर निसबत रखने वाले और ऊनवर मर मिटने वालों की देशभर में कोई कमी नहीं है बल्कि ये तादाद पहले से भी ज्यादा आए दिन बढ़ती हुई देखी जा रही है।मुंबई जैसे बड़े शहर में इस त्योहार को बड़े दिलचस्प अंदाज के साथ और हजारों की तादाद में मनाया जाता रहा है।।

मुंबई में इस बार उर्स ,ईद ए गौसूल वरा उर्दू माह रबीउल आखिर की बतारिख 11को यानी 7NOV 2022 सोमवार शाम O7बजे से हजारों यूवा और छोटे बच्चों ने मिलकर बड़ी खुशी से मनाया। इस जुलूस में लड़किया, औरते भी काफी तादाद मै शामिल रही।जईफ लोगों का भी जमावड़ा देखा गया।
खास तौर से मुंबई के खिलाफत हाउस,भाई खला से शुरू कर मदनपुरा, मदनपुरा नागपाड़ा, दो टांकी जे जे
मार्ग के सिग्नल से लेकर भेंडी बाजार पायधोनी, मोहमद अली रोड, क्रॉफर्ड मार्केट और फिर रिटर्न होते हुए हुजरा मोहल्ला, मस्तान तलाव से होते रात के दो बजे के बाद तक भी अपने असली मुकाम खिलाफत हाउस के पते पर जा कर समाप्त किया गया।।

हजरत सय्यद शेख अब्दुल कादर जिलानी गौसुल वरा, रोशन जमीर दस्तगीर R A एक ऐसे बड़े पीर है जिनका नाम वजू किए बगैर लेना बड़ी गुनाह माना जाता है। जिनके नाम मुर्दों को एक ठोकर में जिंदा करने वाली बड़ी शख्सियत के नाम में शुमार है। दुनिया में जितने पीर मुर्शीद और ओलिया मौजूद है उन सब की गर्दन मुबारक पर आपका पैरो मुबारक और फैजो करम रहा है। आप सारे वलियों के सरदार और इमाम है।आपका रोजा ए मुबारक इराक की राजधानी बगदाद शरीफ में हैं। मां के पेट में ही रहते आपने कुरान के 18 पारे हिफ्स किए थे। हसनी और हुसैनी लकब से वाबस्ता सिल सिला ए कादरी है। आप पर खुदा ए ताला और सरकार ए पंजीतन पाक को नाज हैं,सेकडो मुर्दों को जिंदा किया है आपने। 12साल की डूबी हुई कश्ती को जिंदा निकाला है गहरे पानी से। कई करामात के किस्से आपके नाम दर्ज है जो लिखने और बयान करने में कलम अधूरी रह जायेगी। एक वक्त एक ही लम्हे में 70 मुरीदों के घर दावत ख्वानी में हाजरी देने का SHARF हासिल है।

जुलूसे उर्स गौसिया के मौके पर मुंबई के चारो तरफ से हर गली ,मोहल्ला हर रास्ते और नुक्कड़ को तरह तरह की रंग बिरंगी लाइटिंग रोशनाई, रंग बिरंगे पताका बलून और चमकदार फूलो और झंडे लगा कर सजाया गया था।। मुंबई के इर्द गिर्द इलाके से सेकडो की तादाद में सजी धजी गाड़ियों जिस में DJ पर सूफियाना कववालिया की धुआंधार आवाज और नाते पाक का सुहाना मंजर सुनाई दे रही थी, ट्रक ,टेंपो बैल गाड़ि घोड़ा गाड़ी टू व्हीलर बाइक, फोर व्हीलर गाडियां को सजा कर जुलूस में उतारा गया था। जो एक एक कर के एक दूसरी गाड़ी के पीछे से आगे बढ़ती हुई कतारों में आगे बढ़ रही थी ऐसा खुशनुमा मंजर कभी देखा नहीं जो सिर्फ साल भर में एक बार ईद मिलादुन्नबी S A के जश्न के मौके पर देखने को मिलता है। इस से ज्यादा मुंबई के सुन्नी अकीदत वाले नव जवान मुसलमानों को और क्या खुशी की सौगात हो सकती है।

जिस का नजारा काफी खुशनुमा खूबसूरत इंट्रेस्टिंग
सुबह की तरह और मन को मोहित करने जैसा महसूस हो रहा था। कही कही मुस्लिम संस्थाओं द्वारा तरह तरह की नियाज़, में बिरयानी,पुलाव खिचड़ा के तबर्रुक बांटे गए। मिठाइयां,कोल्ड ड्रिंक फल फ्रूट्स ,बच्चों के लिए केक, बिस्किट चॉकलेट बांटे गए।महफिले नाते पाक की धुन जगह जगह सुनाई दी गई।

इस साल में मुंबई में मनाए गए जश्न ए ईद ए गौसुल वरा के मौके पर पुलिस का बंदोबस्त चका चौंध और चुस्त था। जुलूस की झलकिया काफी देखने लायक थी।चारो तरफ से खुशियों का समा खुशियां ही खुशियां का सुहाना मंजर हर किसी आशिक ए गौस की आखों में जमा रहा। जो रात भर आंखों में झलकता रहा होगा। जिसे हमेशा के लिए याद रखने व भुलाए से नही भुलाया

जा सकत।

SHARE THIS

RELATED ARTICLES

LEAVE COMMENT

पाकिस्तानी मीडिया ने की पीएम मोदी की जमकर तारीफ, कहा- भले नफरत करें लेकिन पाकिस्तान के एक प्रमुख अखबार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर...

READ MORE

कांग्रेस द्वारा मोदी जी से पूछे गए वह क्या है पांच प्रश्न और उनके जवाब का विवरण ? खुलासा जानिए

December 23, 2022 . by admin

चीनी घुसपैठ पर, प्रधानमंत्री मोदी से पांच सवाल 17 दिसंबर, 2022 को लोकसभा में कांग्रेस ने प्रधानमंत्री से चीन पर 7 प्रश्न पूछे थे, पर...

READ MORE

अगले 90दिनों में चीन की 60%से ज्यदा आबादी होगी संक्रमित लाखों लोग काल के गाल में समा जायेंगे,मचेगी तबाही?

December 21, 2022 . by admin

आगामी 90 दिनों में चीन की 60% से अधिक आबादी संक्रमित होगी COVID-19 प्रतिबंधों में ढील के बाद, चीन कोरोनोवायरस मामलों में भारी वृद्धि का...

READ MORE

TWEETS