द्वितीय महारानी एलिजाबेथ के अंतिम संस्कार में होगी बड़ी बड़ी हस्तियां शामिल,दुनियाभर के लगभग500 विश्व नेताओं का समारोह में होना है शामिल , जानिए कहां होगा अंतिम संस्कार?

सुशील कुमार पाण्डेय

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में शामिल होंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु अंतिम संस्कार में दुनियाभर के करीब 500 विश्वनेता होने वाले हैं शामिल सोमवार को वेस्टमिंस्टर एब्बे में होगा अंतिम संस्कार ।

इस समारोह में दुनियाभर के राजा, रानी, राष्ट्राध्यक्ष और सरकार के प्रमुख होंगे शामिल ब्रिटेन की मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार रूस , बेलारूस और म्यांमार को राजकीय अंतिम संस्कार का नहीं दिया गया है निमंत्रण।

भारतीय विदेश मंत्रालय ने बुधवार को राष्ट्रपति की तीन दिवसीय यूके यात्रा की किया पुष्टि। राष्ट्रपति को लंदन में राजकीय अंतिम संस्कार के लिए किया गया था आमंत्रित।

बताते चलें कि यह 57 वर्षों में यूके में पहला राजकीय अंतिम संस्कार है। आखिरी बार 1965 में राजकीय अंतिम संस्कार किया गया था आयोजित।उस वक्त ब्रिटेन के युद्ध के समय के प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल को दी गई थी अंतिम विदाई।स्थानीय समयानुसार सोमवार सुबह 11 बजे होगा अंतिम संस्कार।

किंग चार्ल्स III रविवार शाम लंदन के बकिंघम पैलेस में विदेशी नेताओं के लिए आयोजित स्वागत समारोह की करेंगे मेजबानी।
रविवार को राष्ट्रपति मुर्मू के
वेस्टमिंस्टर हॉल में रानी के ताबूत के लेटिंग-इन-स्टेट में भाग लेने, एक शोक पुस्तक पर साइन करने और बकिंघम पैलेस के पास लैंकेस्टर हाउस में भारत सरकार की ओर से शोक संदेश देने की है उम्मीद।

सोमवार को अंतिम संस्कार सेवा के बाद, रानी के ताबूत को वेस्टमिंस्टर एब्बे से विंडसर कैसल में सेंट जॉर्ज चैपल तक जुलूस में ले जाया जाएगा।विंडसर में एक स्वागत समारोह में राष्ट्रमंडल देशों के राष्ट्राध्यक्षों और ब्रिटेन के प्रमुख सहयोगियों के शामिल होने की है संभावना।

SHARE THIS

RELATED ARTICLES

LEAVE COMMENT

सुशील कुमार पाण्डेय महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में शामिल होंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु अंतिम संस्कार में दुनियाभर के करीब 500 विश्वनेता होने वाले...

READ MORE

विश्व बैंक कोई सरकारी बैंक नही पर इस बैंक के कुल कितने मालिक है? जानिए

June 21, 2022 . by admin

अफजल इलाहाबाद क्या आप जानतें हैं कि विश्व बैंक के मालिक सिर्फ़ 13 परिवार हैं ? जी हां विश्व बैंक सरकारी बैंक नहीं है, इसमें...

READ MORE

मिडल ईस्ट में ये एक पिद्दी सा देश है 15,20साल पहले इसकी कोई अहमियत नहीं थी अचानक ही दुनिया के सामने वो धूमकेतु की तरह उभर ,दूजिया का मीडिया हाउस बना ,कैसे इसे जानिए

June 8, 2022 . by admin

संवाददाता राशिद मोहमद खान मिडिल ईस्ट में एक मामूली सा देश है-कतर पन्द्रह बीस साल पहले इसकी कोई अहमियत नहीं थी। इसके बाद अचानक से...

READ MORE

TWEETS