टीचर्स डे बतारिख 5 सितंबर ,डॉ राधाकृष्ण के जन्मदिन पर गुरुओं को समर्पित आज का दिन ।

IMG-20190905-WA0139

रिपोर्टर:- 

भारत के पूर्व राष्ट्रपति और भारत रत्न डॉ राधाकृष्ण के जन्मदिन पर आज सभी कॉलेज,स्कूल और मदरसों में टीचर्सडे मनाया जाता हैं।

भारतिय संस्कृति और धरोहर में अक्सर ये पाया जाता हैं कि हर गुरु ने अपने शिष्यों को अंदर से और बाहर से संवारने के लिए अपने ज्ञान का खजाना उन पर लुटा दिया है।
अपने शिष्यों, स्टूडेंट के मन मे एक नेक इंसान का वजूद पैदा करके उसे अज्ञानता से बाहर निकाल उनके अंदर सेवाभाव जगाने का काम किया हैं।

सदियों से आज तक दुनिया मे जितने भी कॉलेज ,स्कूल ,मदरसे और यूनिवर्सिटी नज़र आ रहै हैं जिनके अंदर जो ज्ञान की रौशनी नज़र आ रही हैं ये सब हमारे उस्तादों,गुरुओ की मेहनत का नतीजा हैं ।
क्योंकि पढ़ लिखकर ही इंसान अपने अंदर आदर,सत्कार,त्याग,बलिदान,हमदर्दी और सेवाभाव के प्रकाश को समाहित करता हैं।

उसकी रहबरी और मार्गदर्शक वो गुरु बनते हैं जो निस्वार्थ भाव से अपने ज्ञान सागर को अपने शिष्यों पर बरसा देते हैं ।
लेकिन आज के परिवेश में गुरु और शिक्षा बिकाऊ लगने लगे हैं।
प्राइवेट स्कूलों में खुले आम आम आदमी की जेब पर शिक्षा के नाम पर डांका डाला जा रहा हैं!

आज के स्कूलों और गुरुओ ने तो शिक्षा के मायने ही बदल दिए है।
यही वजह है कि स्कूल,कॉलेज से अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद भी कई छात्र गलत तरीको और गलत रास्तो को अख्तियार करके उस पर चल पड़ते हैं ।
क्योंकि गुरुओ ने अपनी खरी ज़िम्मेदारी नही समझी उनके अंदर के इंसान को संवारने की कोशिश नही की उनका सही मार्गदर्शन करके उनको प्रेरित नही किया।

SHARE THIS

RELATED ARTICLES

LEAVE COMMENT

रिपोर्टर:- एस एम फ़रीद भारतीय” सबसे पहले देश की धर्म व जातीय एकता की मज़बूती देखी इन की वजह से। दूसरे नम्बर पर देश को...

READ MORE

कोरोनाचा वसई विरार महापालिका अधिकारी-कर्मचार्‍यांवर सुद्धा हल्लाबोल ?

July 8, 2020 . by admin

प्रतिनिधी:- आत्तापर्यंत वसई महसूल विभागातील 7 कर्मचार्‍यांनाही कोरोनाची लागण अधिकारी-कर्मचार्‍यांनाच लागण होत असेल तर त्यांच्या सुरक्षेचं काय? फ्रन्ट लाईन वर काम करणार्‍या कर्मचार्‍यांना अधिक सुरक्षेची...

READ MORE

फ्रेंक फेमिली ट्रस्ट के अध्य्क्ष Dr. फरमान ने अपने जन्मदिन के अवसर पर आज क्या घोषणा की ? जाने !

July 8, 2020 . by admin

रिपोर्टर:- फ्रेंक फैमिली ट्रस्ट सम्पूर्ण भारत अपने सक्रिय स्वयंसेवकों के लिए कोविड़-19 प्रोटेक्शन की घोषणा करते हैं । कोरोना पॉजिटिव के मामले में 20 हजार...

READ MORE

TWEETS