जामिया उम्मे हानी लिब्बनात मदरसे में अभिभावक व अध्यापक की बैठक संपन्न

मो जहांगीर
चीफ ब्यूरो

धनबाद निरसा थाना क्षेत्र के तेतुलिया बस्ती स्तिथ मदरसा जामिया उम्मे हानी लिब्बनात में अभिभावक व अध्यापक की बैठक संपन्न हुई !

बैठक में अभिभावकों ने बच्चियों शैक्षणिक स्तर की जानकारी लेने के साथ साथ हर्षोउपरांत अग्रिम शिक्षा हेतु सुझाव दिए,इस बैठक में झारखण्ड और पश्चिम बंगाल के सैकड़ों अभिभावक उपस्थित थे।

बैठक को संबोधित करते हुए मदरसा जामिया उम्मे हानी लिल्बनात के सस्थापक सह प्रधानाध्यापक अलहाज मौलाना कारी मोहम्मद समी उल्लाह ने कहा कि बच्चों के विकास में अभिभावक की भूमिका बेहद महत्वपूर्ण होती है। इस भूमिका के निर्वाह में मदरसा के साथ उनका अच्छा तालमेल और समन्वय वाला रिश्ता होना जरूरी है।

ऐसा करने के लिए ऐसे फोरम की जरूरत है जहाँ शिक्षक, अभिभावक और बच्चे एक साथ मौजूद हों। मदरसा एक ऐसी जगह है जहाँ विभिन्न राज्य, भाषी, छेत्र से बच्चे आते हैं और औपचारिक शिक्षा ग्रहण करते हैं, जिससे वो अपने समुदाय की संस्कृति और काम को सीखते हुए जोड़ते हैं। इस यात्रा में बच्चे अपनी विभिन्न क्षेत्रों की दक्षता में सतत सुधार करते हुए सीखते हैं।

उन्होंने आगे कहा कि अगर आप भी किसी बच्चे के अभिभावक हैं तो आपको नियमित अंतराल पर मदरसा जाना चाहिए। ताकि बच्चे के बारे में आपको शिक्षक से वास्तविक फीडबैक मिल सकें। बच्चों को भी एक संदेश पहुंचे कि मम्मी-पापा उनकी परवाह करते हैं। इसके लिए मदरसे में आयोजित होने वाली विद्यालय प्रबंधन समिति अभिभाव-शिक्षक बैठक में अपनी सक्रिय भागीदारी जरूर सुनिश्चित करें।

इससे आपको शिक्षकों के नज़रिये से बच्चे की सफलताओं, प्रगति के साथ-साथ चुनौतियों यानि सहयोग के क्षेत्रों की सटीक पहचान हो सकेगी, जिस पर आप काम कर सकते हैं। शिक्षकों की शिकायत होती है कि बहुत से बच्चों के अभिभावक मदरसा में होने वाली बैठकों में हिस्सा नहीं लेते। ऐसे पैरेंट्स को भी प्रेरित करने में अपनी भूमिका निभा सकते हैं। ताकि ऐसी बैठकों को ज्यादा प्रभावशाली, उद्देश्यपूर्ण और उपयोगी बनाया जा सके।

इस बैठक में मदरसे के अध्यापक
मुफ्ती मोहम्मद एकराम ,मौलाना समीउददीन ,कारी मोहम्मद इरफान
मुफ्ती मोहम्मद सलमान इमाम व खतीब मस्जिद बलिया पूर उपस्थित थे। वही इंडियन रिपोर्टर्स असोसिएशन के राष्ट्रीय महासचिव मो. जहांगीर के अलावा सिराज खान, मो. हदीस, मो. फकरुद्दीन, लालमोहम्मद, हारून रशीद खान, मो. अकबर, मो. सुबेर, तजमुल हुसैन, अतहर हुसैन आदि गणमान्य लोग उपस्थित थे।

SHARE THIS

RELATED ARTICLES

LEAVE COMMENT

सुशील कुमार पाण्डेय महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में शामिल होंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु अंतिम संस्कार में दुनियाभर के करीब 500 विश्वनेता होने वाले...

READ MORE

विश्व बैंक कोई सरकारी बैंक नही पर इस बैंक के कुल कितने मालिक है? जानिए

June 21, 2022 . by admin

अफजल इलाहाबाद क्या आप जानतें हैं कि विश्व बैंक के मालिक सिर्फ़ 13 परिवार हैं ? जी हां विश्व बैंक सरकारी बैंक नहीं है, इसमें...

READ MORE

मिडल ईस्ट में ये एक पिद्दी सा देश है 15,20साल पहले इसकी कोई अहमियत नहीं थी अचानक ही दुनिया के सामने वो धूमकेतु की तरह उभर ,दूजिया का मीडिया हाउस बना ,कैसे इसे जानिए

June 8, 2022 . by admin

संवाददाता राशिद मोहमद खान मिडिल ईस्ट में एक मामूली सा देश है-कतर पन्द्रह बीस साल पहले इसकी कोई अहमियत नहीं थी। इसके बाद अचानक से...

READ MORE

TWEETS