जानिए डिजिटल कैमरा फोटोग्राफी की दुनिया भर में आई क्रांति के जनक कौन थे? इस बारे में जानकारी के लिए यहां क्लिक करे

आज दुनिया भर में कैमरे वाला मोबाइल इस्तेमाल किया जा रहा है ,दुनिया भर में डिजीटल कैमरे का भी इस्तेमाल हो रहा लेकिन क्या आपको पता है डिजीटल कैमरा फ़ोटोग्राफ़ी की दुनिया में आई इस क्रांति के जनक कौन थे ?

गौर तलब है कि इजिप्ट के पोर्ट सईद 1924 में जन्में “मुहम्मद मुहम्मद अताअल्लाह ने काहिरा युनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग की बैचलर डिग्री लेने के बाद अमेरिका Purdue university से इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री ली। फिर Bell labs से जुड़ गये जहां उन्होंने 1957 में Silicon semiconductor के निर्माण में surface passivation and Thermal oxidation टेक्नोलॉजी की खोज की ।जिसने इलेक्ट्रानिक्स की दुनिया में नयी क्रांति ला दी।

,फिर अपने एक कोरियन साथी Dawon kahng के साथ मिलकर 1959 में MOSFET या MOS transistor की खोज की जिससे डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक के नये दौर की शुरूआत हुई।, मुहम्मद मुहम्मद अताअल्लाह को बहुत से इनामों से नवाज़ा गया उन्हें “Sultan of silicon” की उपाधी दी गयी

, उन्हें अमेरिका के महानतम अविष्कारकों के “National inventors Hall of fame” में जगह दी गयी ,हलांकि मुहम्मद अताअल्लाह को नोबेल प्राईज़ के लिए नाॅमिनेट नहीं किया गया वजह शायद उनका धर्म था। क्योंकि इन्हीं की खोज पर आधारित CCD (charge-couple device ) की खोज करने वाले Boyle और Smith को 2009 में नोबेल प्राईज़ से नवाज़ा गया …. मुहम्मद मुहम्मद अताअल्लाह का 2009 में 85 साल की उम्र में इंतिकाल हुआ ।

संवाद
मो अफजल इलाहाबाद

SHARE THIS

RELATED ARTICLES

LEAVE COMMENT