खैर देर से ही सही सरकार जग तो गयी , वित्त मंत्री ने गरीबों और मजदूरों के लिए 1 लाख 70 हजार करोड़ के पैकेज का किया ऐलान , गरीबों को मिलेगा भी या नही ?

download (47)

नई दिल्ली :-वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कोरोना वायरस महामारी के प्रभाव से निपटने को लेकर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 1.70 लाख करोड़ के पैकेज का ऐलान किया है।
कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी दो महीने से चिल्ला रहे थे कि जाग जाओ लेकिन केन्द्र की मोदी सरकार शाहीन बाग में करंट लगाने के लिए लगी हुई थी ।
समय रहते अगर जाग जाते तो शायद यह हालात न होते ख़ैर देर से ही सही जागी तो।
वित्त मंत्री निर्मला ने कहा कि सरकार गरीबों की हर तरह मदद करेगी।
इसके साथ ही वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि जो लोग इस जंग को लड़ रहे हैं, चिकित्सा के क्षेत्र में काम कर रहे हैं उन्हें 50 लाख का लाइफ इंश्योरेंस दिया जाएगा।
वित्त मंत्री ने ये किए ऐलान
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 80 करोड़ लोगों की संख्या आती है।
सुनिश्चित किया जाएगा कि एक भी व्यक्ति बिना भोजन के न रहे।
हर व्यक्ति को 5 किलो चावल और गेहूं अतिरिक्त दिया जाएगा। यह तीन महीने तक दिया जाएगा।
चिकित्सा के क्षेत्र में काम कर रहे हैं उन्हें 50 लाख का लाइफ इंश्योरेंस दिया जाएगा।8 करोड़ 70 लाख किसानों को मिलेगा फायदा, 2 हजार की किस्त अप्रैल के पहले हफ्ते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

3 महीने के लिए उज्ज्वला योजना वालों को सिलेंडर मुफ्त !

बुजुर्गों, दिव्यांगों और विधवाओं को तीन महीने तक 1 हजार रुपये अतिरिक्त मिलेगा।यह दो किस्तों में दिया जाएगा, 3 करोड़ लोगों को इसका लाभ मिलेगा।महिला जनधन खाताधारकों को 500 रुपये प्रति महीने की राशि अगले तीन महीने तक दी जाएगी। इससे 20 करोड़ महिलाओं को लाभ मिलेगा।
20 करोड़ महिला जन धन खाता धारकों को 500 रूपए प्रति माह देगी सरकार उज्ज्वला योजना के तहत 8 करोड़ महिला लाभार्थियों को तीन महीने तक मुफ्त सिलिंडर दिए जाएंगे।

मनरेगा के माध्यम से जो लोग अपने परिवार को भरण पोषण करते हैं, उनकी मजदूरी 182 रुपये से बढ़ाकर 202 रुपये कर दी है।
इससे करीब 5 करोड़ लोगों को लाभ होगा और करीब 2000 रुपये की उनकी आय में वृद्धि होगी।
इससे पहले 24 मार्च को भी वित्त मंत्री ने आमजन को राहत देते हुए आयकर रिटर्न, जीएसटी रिटर्न भरने के साथ-साथ पैन कार्ड-आधार लिंकिंग की समयसीमा को आगे बढ़ाने का ऐलान किया था।
इसके साथ ही सरकार ने अगले तीन महीने तक किसी भी बैंक के एटीएम से कैश निकालने पर चार्ज से छूट दी थी।
सीतारमण ने कहा था कि लॉकडाउन के चलते आम लोगों की सहूलियत को देखते हुए यह फैसला किया गया है।

SHARE THIS

RELATED ARTICLES

LEAVE COMMENT

प्रतिनिधी:- डॉ.अब्दुल कलाम यांच्या नंतर ज्यांनी अंत:करणात स्थान मिळवळे असे अधिकारी म्हणजे मा. जावेद अहमद. जावेदसाहेब1980 च्या बॅच चे IPS अधिकारी . केवळ देशसेवा करायची...

READ MORE

ग़ैर-मुस्लिम तहज़ीब वालों की तरफ़ से ईद-उल-अज़्हा को बकरा ईद कहा जा रहा है, क्यों ?

July 11, 2020 . by admin

रिपोर्टर:- कोई ये तो बता दे हमे कि ‘हिन्दोस्तान’ के अलावा पूरी दुनिया की इस्लामिक क़िताबों में इस ईद को ‘बकरा ईद’ कहा गया हो?...

READ MORE

मुसलमान पंचर के साथ बहुत कुछ बनाते हैं, मगर किसी को उल्लू नहीं बनाते,  किसी को कोई शक ?

July 10, 2020 . by admin

रिपोर्टर:- एस एम फ़रीद भारतीय” सबसे पहले देश की धर्म व जातीय एकता की मज़बूती देखी इन की वजह से। दूसरे नम्बर पर देश को...

READ MORE

TWEETS