खैर देर से ही सही सरकार जग तो गयी , वित्त मंत्री ने गरीबों और मजदूरों के लिए 1 लाख 70 हजार करोड़ के पैकेज का किया ऐलान , गरीबों को मिलेगा भी या नही ?

download (47)

नई दिल्ली :-वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कोरोना वायरस महामारी के प्रभाव से निपटने को लेकर प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 1.70 लाख करोड़ के पैकेज का ऐलान किया है।
कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी दो महीने से चिल्ला रहे थे कि जाग जाओ लेकिन केन्द्र की मोदी सरकार शाहीन बाग में करंट लगाने के लिए लगी हुई थी ।
समय रहते अगर जाग जाते तो शायद यह हालात न होते ख़ैर देर से ही सही जागी तो।
वित्त मंत्री निर्मला ने कहा कि सरकार गरीबों की हर तरह मदद करेगी।
इसके साथ ही वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि जो लोग इस जंग को लड़ रहे हैं, चिकित्सा के क्षेत्र में काम कर रहे हैं उन्हें 50 लाख का लाइफ इंश्योरेंस दिया जाएगा।
वित्त मंत्री ने ये किए ऐलान
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 80 करोड़ लोगों की संख्या आती है।
सुनिश्चित किया जाएगा कि एक भी व्यक्ति बिना भोजन के न रहे।
हर व्यक्ति को 5 किलो चावल और गेहूं अतिरिक्त दिया जाएगा। यह तीन महीने तक दिया जाएगा।
चिकित्सा के क्षेत्र में काम कर रहे हैं उन्हें 50 लाख का लाइफ इंश्योरेंस दिया जाएगा।8 करोड़ 70 लाख किसानों को मिलेगा फायदा, 2 हजार की किस्त अप्रैल के पहले हफ्ते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

3 महीने के लिए उज्ज्वला योजना वालों को सिलेंडर मुफ्त !

बुजुर्गों, दिव्यांगों और विधवाओं को तीन महीने तक 1 हजार रुपये अतिरिक्त मिलेगा।यह दो किस्तों में दिया जाएगा, 3 करोड़ लोगों को इसका लाभ मिलेगा।महिला जनधन खाताधारकों को 500 रुपये प्रति महीने की राशि अगले तीन महीने तक दी जाएगी। इससे 20 करोड़ महिलाओं को लाभ मिलेगा।
20 करोड़ महिला जन धन खाता धारकों को 500 रूपए प्रति माह देगी सरकार उज्ज्वला योजना के तहत 8 करोड़ महिला लाभार्थियों को तीन महीने तक मुफ्त सिलिंडर दिए जाएंगे।

मनरेगा के माध्यम से जो लोग अपने परिवार को भरण पोषण करते हैं, उनकी मजदूरी 182 रुपये से बढ़ाकर 202 रुपये कर दी है।
इससे करीब 5 करोड़ लोगों को लाभ होगा और करीब 2000 रुपये की उनकी आय में वृद्धि होगी।
इससे पहले 24 मार्च को भी वित्त मंत्री ने आमजन को राहत देते हुए आयकर रिटर्न, जीएसटी रिटर्न भरने के साथ-साथ पैन कार्ड-आधार लिंकिंग की समयसीमा को आगे बढ़ाने का ऐलान किया था।
इसके साथ ही सरकार ने अगले तीन महीने तक किसी भी बैंक के एटीएम से कैश निकालने पर चार्ज से छूट दी थी।
सीतारमण ने कहा था कि लॉकडाउन के चलते आम लोगों की सहूलियत को देखते हुए यह फैसला किया गया है।

SHARE THIS

RELATED ARTICLES

LEAVE COMMENT

रिपोर्टर:- ख़ुद को सबसे शक्तिशाली समझने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने कोरोना वायरस के आगे टेके घुटने। क्या अमेरिका में दो लाख से अधिक लोगों...

READ MORE

क़ाय कोरोना च्या भीति ने चाकर्मणी मुम्बई सोडून आप आपल्या गावी जायला उत्सुक आहेत ?

March 29, 2020 . by admin

रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग विभागाचे माननीय खासदार विनायक राऊत , यांनी महाराष्ट्राचे मुख्य मंत्री माननीय उद्धव बाळासाहेब ठाकरे ह्यांना विनंती पत्र पाठवून, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग विभागातील सध्या मुंबई मधे असलेल्या...

READ MORE

CAA,NRCऔर NPR को लेकर प्रधानमंत्री और ग्रहमंत्री से उलमाओ ने की मुलाकात, सौपा ज्ञापन, तो क्या अब किसी को भी घबराने की जरूरत नही ?

March 29, 2020 . by admin

 बरेली:- गत दिनों प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी और ग्रहमंत्री श्री अमित शाह जी से आल इंडिया तन्जी़म उलमा-ए-इस्लाम के उलमा का एक प्रतिनिधि मण्डल...

READ MORE

TWEETS