ईद मिलादुन्नबी (स.व.आ.स.)के अज़ीमो शान जश्न के मोके पर तारापुर के बच्चो में दौड़ी ऐसी खुशियों की लहर !

IMG-20171203-WA0014

मुंबई:- हबीब शेख.

पालघर जिले से सटे बोइसर स्टेशन से करिब 8 किलोमीटर की दूरी पर तारापुर गांव सदियों से मौजूद है।

जिसे भारत का पावर हाउस के नाम से जाना जाता है।
बतादें कि इस छोटे से खूबसूरत गांव में मुस्लिमो कीआबादी 60 प्रतिशत रही है।
इसी गांव के मुस्लिम लोग यहां हर त्योहार सब एक होकर बडी धूमधाम से मनाते है।खुशी हो या गम ऐसे में सब एक होकर इसे निभाते है।

खास तौर से हर साल रमज़ान ईद ,ईदुल अज़हा ,ईद ए गौसिया, मोहर्रम , यहां मौजूद,हज़रत जमाल शाह बाबा र. अ. हज़रत .मस्तान शाह बाबा र .अ ., हज़रत साध्वलशाह बाबा र. अ. ,कमलेशा बाबा र. अ.,हज़रत ख्वाजा गरीब नवाज चिश्ती अजमेरी र. अ. के उर्से पाक और जश्न ये ईद मिलादुन्नबी स. ओ.अ.ओ. स. के मौके पर सभी नौजवान लड़के छोटे बच्चे बड़े और बुजुर्ग लोग और गांव के सबके सब बाशिन्दे बड़ी तादाद में शिरकत करते हुए जुलूस निकालते है.। अमन व खुलूस से निकाले गए जुलूस के मौके पर उस वक्त का मंज़र सबको देखने लायक और दिलोन को छूने लायक रहता है।

खास कर सुन्नी वारसी सिलसिले से जुड़ी नव मुस्लिमो की टीम द्वारा रातिब का प्रोग्राम मुनक़्क़ीद किया जाता है।
इलमये तरीकत, मारिफ़त से जुड़े गांव और चारो तरफ मशहूर रहे हज़रत नज़ीर बाबा और उनके मुरीदों के बाकमाल अजीबो अंदाज़ के  ज़ोहर पेश किए जाते है। ऐसे में गांव में बड़ी संख्या में धूम मची रहती है।
इस बारेमे हमेशा कई मीडिया और टीवी मीडिया ने भी इसे हर वक्त प्रसारित किया है। ये प्रोग्राम हमेशा तारीफे काबिल रहा है।

गौर तलब रहे कि हर साल की तरह इस साल भी जैसे ही रब्बी उल अव्वल माह के चाँद मुबारक को देखते ही यहाँ के मुस्लिमो ने ईद मिलादुन्नबी स. अ. स. के जश्न की तैयारियां करनी शुरू की है।
बीते 10 दिनों से ठीक शाम के करीब 4 बजे से सेंकडो की तादाद में शामिल रहते जुलूस निकालना शुरू किया है।
जो आज तारीख तक कायम है। अपने अपने घर से निकल कर हाथों में इस्लामिक परचम,पोस्टर्स को लहराते, कोई बाइक पर संवार ,कोई साइकल पर तो कोई घोड़े पर संवार हुए गांव के मुस्लिम सुन्नी मोहल्ले में हज़रत ख्वाजा शकूर शाह ,उर्फ मस्तान शाह बाबा र अ की मज़ारे पाक पे सेंकडो की तादाद में हाजिरी देकर सलामी दी गई।

उसके बाद गांव की मौजूद बड़ी सुन्नी मस्जिद के पास जमा होकर बा बुलंद नारो की सबने गूंज लगाई और आगे बढ़ते हुए जुलूस की शुरुआत कर करीब एक किलो मीटर दूरी पर निकल पड़े ।
जहा तारापुर के रहनुमा बाबा हज़रत जमालशाह र. अ. की दरगाह शरीफ मौजूद है।
उनके आस्तानये पाक पर पहुंच कर यहां पर भी पहले सब ने मिलकर जोशो खरोश ओ अकीदत के साथ बा बुलंद आवाज में नाराये तकबीर, नाराये मरहबा या मदनी या रसुलुल्लाह S A S और सरकारे गौस र .अ. की शान में नारे लगाये।जिस के बुलंद गूंज से पूरा तारापुर ही क्या आसपास का सारा इलाका गूंज उठा!

ऐसे मौके पर हमारी मीडिया डीटेक्शन न्यूज़ की टीम के खास रिपोर्टर शेख सादिक,शेख साबिर पटनी रेहनुद्दीन शेख,सैफ अली, रिज़वान,शेख मेहमूद और शेखू शेख भी जुलूस मुबारक में शामिल रहे।
वह बताते है कि इस वक्त का आलम न पूछिये चारो तरफ खुशिया ही खुशिया और अजब ही गज़ब का माहौल रहा। नातये पाक, नारे और मनकबत की बुलंद आवाज से बाबा का आस्ताना और तारापुर का सारा इलाका थर्रा गया था। गूंज उठा था सब महकमा।

इन सब के होते हुए जुलूस बाबा हज़रत जमाल शाह के दरगाह शरीफ पर जब पहुंच उस वक्त शाम 7 बज चुके थे।।
यहां पहुंचते ही बड़े ही अकीदत ओ हेतराम के साथ सलामी दी गई।
और फातेहा ख्वानी, साथ सलातो स्सलाम, नातिया कलाम का नज़राना पेश किया।

दरगाह शरीफ पर चादरे गिलाफ भी चढ़ाया गया।
और हर साल की मानिंद इस साल भी यहां नियाज़ तबर्रुकात मिठाइयों का भी इंतेज़ाम जोशो खरोश के साथ कराया गया हाजीरान को नियाज़ तकसीम किया गया।
इसके बाद रात 8 बजे ये जुलूस वापस अपने मोहल्ले की ओर रुख कर् जिस तरह से निकल चुका था ठीक उसी तरह अपने मुक़ामात पर पहुंच कर खतमशुद किया गया।
इस जल्सये पाक की !

वीडियो क्लिप मे देख कर जान सकते है कितना अज़ीमो शानदार जुलूस का इंतजाम किया गया था।

SHARE THIS

RELATED ARTICLES

LEAVE COMMENT