अमेरिका की वह कौनसी गलती है , ज़रा सी भी ग़लती की तो न्यूक्लियर हमला करने की दी उत्तर कोरिया ने अमरीका को चेतावनी ?

unnamed (4)

रिपोर्टर.

उत्तर कोरिया ने अमरीका को चेतावनी दी है कि अगर उसने छोटी सी भी ग़लती की तो उसे प्यूंग यांग की ओर से न्यूक्लियर हमले का सामना होगा।

उत्तर कोरिया के सशस्त्र बल के वरिष्ठ सदस्य पाक यूंग सीक ने दोनों कोरियाओं के बीच जंग की समाप्ति की वर्षगांठ के अवसर पर एक बैठक में बल दिया कि दुश्मन की ओर से उत्तर कोरिया के ख़िलाफ़ परमाणु हमले सहित किसी भी विकल्प अपनाने की सूरत में प्यूंग यांग बिना किसी चेतावनी के अमरीका पर परमाणु हमला करेगा।

यह चेतावनी उन अटकलों के बाद सामने आयी है जिनमें यह कहा जा रहा है कि उत्तर कोरिया 27 जुलाई को दोनों कोरियाओं के बीच 1953 में ख़त्म हुयी जंग की वर्षगांठ के अवसर पर नया मीज़ाईल टेस्ट करने की तय्यारी कर रहा है।

पिछले छह महीने में जबसे डॉनल्ड ट्रम्प अमरीका के राष्ट्रपति बने हैं,उत्तर कोरिया आईसीबीएम सहित दस तरह के मीज़ाईल टेस्ट कर चुका है,जिससे कोरिया प्रायद्वीप में गहराते संकट का पता चलता है। इस संबंध में कुछ बिन्दु अहम है।

पहला यह कि अमरीका के पास कोरिया प्रायद्वीप के संकट के हल के लिए कोई स्पष्ट कार्यक्रम नहीं है,
बल्कि वह सैन्य शक्ति का प्रदर्शन कर न सिर्फ़ उत्तर कोरिया बल्कि चीन को भी उकसा रहा है।

दूसरा यह कि उत्तर कोरिया परमाणु व मीज़ाईल क्षमता की दृष्टि से इतना मज़बूत हो चुका है कि वह पूर्वाक्रमण भी कर सकता है।

तीसरा यह कि इस स्थिति के बने रहने से कोरिया प्रायद्वीप में भय का माहौल बना हुआ है और विवाद के दोनों पक्ष यहां तक कि चीन भी शक्ति के प्रदर्शन पर उतर आया है ताकि सामने वाले पक्ष को हर तरह की जंग की सोच से दूर रखे।

ऐसे हालात के कारण कोरिया प्रायद्वीप में संकट के हल के लिए बातचीत का दरवाज़ा बंद हो गया है !

SHARE THIS

RELATED ARTICLES

LEAVE COMMENT